बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट से पहले तनाव से ऐसे बचे करें ऐसा उपाय नही तो…

यूपी बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट घोषित होने की तारीख जैसे जैसे पास आ रही है वैसे वैसे परीक्षार्थियों की दिल की धड़कन तेज होती जा रही है.लेकिन परीक्षा परिणाम को लेकर तनाव नहीं लेना चाहिए. यदि तनाव की स्थिति बनती है तो खुद को नॉर्मल रखने की कोशिश करनी चाहिए.क्योंकि तनाव लेने से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है.परीक्षा परिणाम को अंतिम परिणाम के तौर पर नहीं लेना चाहिए.संभावनाओं के द्वार हमेशा खुले रहते हैं. किसी भी परीक्षा का जब रिजल्ट आता है तो स्वयं को शांत रखने की कोशिश करनी चाहिए और आशावादी दृष्टिकोण अपनाना चाहिए. इसके अलाव कुछ ऐसे उपाय भी हैं जिन्हें अपनाकर तनाव की समस्या से बचा जा सकता है.

नींद पूरी लें
परीक्षा परिणाम के तनाव को कम करने के लिए नींद पूरी लेनी चाहिए. ऐसा करने से मन और मस्तिष्क को शांत रखने में मदद मिलती है. वहीं नींद पूरी न लेने से तनाव बढ़ता है जो गलत प्रभाव डालता है.

मन से नकारात्मक विचार निकाल दें
परीक्षा परिणाम जब आता है तो कभी कभी मन में नकारात्मक विचार आने लगते हैं. नकारात्मकता किसी भी प्रकार की अच्छी नहीं होती है. इसलिए परिणाम को लेकर मन में नकारात्मकता के भावों को बिल्कूल भी न पनपने दें.

योग से तनाव को दूर करें
योग करने से भी तनाव को दूर करने में मदद मिलती है. पश्चिमोत्तानासन और बद्ध कोणासन जैसे कई ऐसे योग हैं जिन्हें करके तनाव को कम किया जा सकता है. योग करने से सेहत भी ठीक रहती है.

सफल व्यक्तिओं के बारे में जानें
सफल व्यक्तियों के बारे में भी जानना चाहिए. उनकी सफलता के पीछे संघर्ष की कहानी को समझें. निराशा को दूर करने में मदद मिलेगी. जीवन में सफल वही होता है जो असफलताओं से नहीं घबराता है. सफलता के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए.

Related Articles

Back to top button