भारतीय वायु सेना प्रमुख के सेवानिवृत्त होने से पहले केंद्र ने की घोषणा, अब इन्हें मिलेगी कमान

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि एयर मार्शल वीआर चौधरी को नया वायुसेना (New Air Chief Marshal VR Chaudhari) प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह 30 सितंबर को एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के सेवानिवृत्त होने के बाद भारतीय वायु सेना के प्रमुख के रूप में बागडोर संभालेंगे।

केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने आज को इसकी घोषणा की। विशेष रूप से, एयर मार्शल चौधरी वर्तमान में वायु सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं। दिसंबर 1982 में भारतीय वायु सेना की लड़ाकू धारा में शामिल हुए चौधरी को 3800 घंटे का फ्लाइंग एक्सपीरिएंस है। इसमें ऑपरेशन मेघदूत के दौरान जिसमें 1980 के दशक में सियाचिन ग्लेशियर पर कब्जा करने के लिए वायु सेना ने पूरा किया था।

मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा, “सरकार ने एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने के बाद एयर मार्शल वीआर चौधरी, जो वर्तमान में वायु सेना प्रमुख हैं, को अगले वायुसेनाध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने का फैसला किया है।”

एयर मार्शल चौधरी को 29 दिसंबर, 1982 को भारतीय वायु सेना की लड़ाकू धारा में अधिकृत किया गया था। इन वर्षों में, उन्होंने विभिन्न स्तरों पर नेतृत्व, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियाँ की हैं, जिसमें वर्तमान में उप प्रमुख के रूप में शामिल हैं। वायु कर्मचारी। इसके साथ ही ऑपरेशन सफेद सागर (1999 में कारगिल संघर्ष के दौरान भारतीय वायुसेना द्वारा प्रदान की गई सहायता) जैसे मिशन को पूरा किया है।

 

Related Articles