कोरोना वारयस के मामले बढ़ने के बीच बीजिंग ने सैकड़ों विमान, ट्रेनें रद्द कीं

बीजिंग में कोरोना वायरस संक्रमण के 31 नए मामले सामने आने के बाद चीन की राजधानी में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 137 हो गई है और संक्रमण के मामले लगातार बढ़ने के मद्देनजर यहां सैकड़ों घरेलू उड़ानें एवं ट्रेनें रद्द कर दी गईं और 90,000 लोगों की जांच की जा रही है।

आधिकारिक मीडिया ने बताया कि बीजिंग में दो हवाईअड्डों ने 1,255 घरेलू उड़ान रद्द की हैं। बीजिंग में अभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें नहीं चल रही हैं। राष्ट्रीय रेलवे संचालक ने उन यात्रियों को बिना कोई अतिरिक्त शुल्क वसूले टिकट के पैसे लौटाने की घोषणा की है, जिन्होंने मंगलवार तक बीजिंग आने या जाने के लिए टिकट खरीदे हैं।

खबरों के अनुसार, बीजिंग में बुधवार से प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों के छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई आरंभ होगी और कॉलेज छात्रों के परिसर बंद कर दिए हैं। बीजिंग ने पुस्तकालयों, संग्रहालयों और उद्यानों में उनकी क्षमता से 30 प्रतिशत से अधिक लोगों को प्रवेश नहीं देने को कहा है।

बीजिंग ने आपात स्थिति से निपटने की कार्रवाई तेज कर दी है और इसे स्तर तीन से बढ़ाकर स्तर दो कर दिया है। शहर पिछले छह दिन में शिनफादी थोक बाजार गए 90,000 लोगों की भी जांच कर रहा है। शहर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सचेत किया कि हालात ‘बहुत गंभीर है।’

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बुधवार को बताया कि चीनी मुख्यभूमि पर मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 55 नए मामले सामने आए, जिनमें से 11 लोगों में संक्रमण के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। एनएचसी ने बताया कि घरेलू स्तर पर संक्रमण के मामले में बीजिंग में 31, हुबेई में एक और झेजियांग में एक मामला दर्ज किया गया। बीजिंग में सोमवार को 106 मामले सामने आए थे। आयोग ने बताया कि मंगलवार को संक्रमण से किसी की मौत नहीं हुई।

चीन में मंगलवार तक 83,265 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 252 मरीजों का उपचार चल रहा है और सात की हालत गंभीर है। आयोग ने बताया कि बीमारी से 4,634 लोगों की मौत हो चुकी है।

Related Articles