पीएम फसल बीमा योजना का अधिक से अधिक किसानों को लाभ मुहैया कराया जाए: देवेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में संचालित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं पुर्नगठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना का अधिक से अधिक किसानों को लाभ मुहैया कराये जाने के उद्देश्य से योजना के प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये हैं।

अपर मुख्य सचिव कृषि, डॉ0 देवेश चतुर्वेदी की ओर से समस्त जिलाधिकारियों को जारी निर्देश में कहा गया है कि इन योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक किसानों को उपलब्ध कराने हेतु योजना के प्रचार-प्रसार के विभिन्न कार्यक्रमों, जागरूकता कार्यक्रमों में मा0 जनप्रतिनिधियों विशेष रूप से मा0 सांसद, मा0 विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष आदि की सहभागिता अवश्य सुनिश्चित की जाए।

इससे अधिक से अधिक किसानों की योजना में भागीदारी कराई जा सके और उन्हें फसलों की दैवीय आपदा के सापेक्ष बीमा कवर प्रदान करते हुये योजना का अधिकाधिक लाभ प्राप्त हो सके। डॉ0 चतुर्वेदी द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि बीमा योजनाओं के प्रति किसानों को आकर्षित करने के उद्देश्य से तथा योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ-साथ किसानों की योजना के सम्बन्ध में शंकाओं एवं जिज्ञासाओं के समाधान हेतु आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर ‘‘आजादी के अमृत महोत्सव’’ के अन्तर्गत रबी 2021-22 मौसम में दिनांक 01 दिसम्बर से 07 दिसम्बर के मध्य फसल बीमा योजना सप्ताह मनाये जाने का कार्यक्रम प्रस्तावित है।

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन तिथि अर्थात आगामी 13 जनवरी, 2022 को भी व्यापक रूप से मनाये जाने का प्रस्ताव है। इन सभी कार्यक्रमों में मा0 जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए, जिससे योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार होगा और किसानों की भी भागीदारी बढ़ेगी।

Related Articles