सिर्फ एक फूल…सिर से डैंड्रफ, खुजली और जुएं तीनों गायब

0

सिर खुजलाते-खुजलाते चक्कते पड़ जाते हैं, डैंड्रफ दूर नहीं हो रहा है, बालों में जुएं पड़ गए हैं…हमारी ये दवाई अपनाइय और तुरंत छुटकारा पाइए। जब आप सड़क पर निकलते हैं तो कई बार आपको ऐसी आवाजें सुनने को मिल जरूर जाती होंगी। अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आप ऐसी बातों में फंस भी जाते हैं लेकिन छुटकारा नहीं मिल पाता। बस खर्च होते हैं तो आपके पैसे।

अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको ऐसा प्राकृतिक तरीका बताने जा रहे जिससे आप बिना पैसा खर्च किये ही इन दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं। जी हां, इस काम में गेंदे का फूल आपकी मदद कर सकता है, जिसका अर्क सिर की खुजली से तुरंत राहत दिलाने में मददगार है।

गेंदे के फूल में फलकोनॉइड्स की काफी मात्रा होती है। जो बालों को हानिकारक रेडिकल्स से बचाने में मदद करती है। इसके अलावा गेंदे का फूल एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। सिर की खुजली को दूर करने के लिए गेंदे के फूल से अर्क बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

जानिये कैसे बनाए अर्क 

यह अर्क बनाने के लिए सबसे पहले 4 गेंदा के फूल को 500 मिलीलीटर पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। उबालने के बाद इसमें आधा कटे हुए नींबू के रस को मिला लें। अब इस तैयार अर्क को अपने सिर की त्वचा में लगाकर हल्का मसाज करें। बाद में शैंपू से बाल धो लें। नियमित रूप से इस अर्क का बालों में इस्तेमाल करने से सिर की खुजली से पूरी तरह से छुटकारा मिल जाता है।

गेंदे के फूल के अलावा भी कई तरीकों से सिर की खुजली को दूर किया जा सकता है। अगर ड्राई स्‍कैल्‍प में खुजली होती है तो सिर पर टीट्री ऑयल, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल, बादाम का तेल और एवोकाडो तेल को मिक्‍स करके तब तक लगाना चाहिए जब तक खुजली की समस्‍या दूर नहीं हो जाती। इसके अलावा नींबू का रस भी बालों के लिए काफी अच्छा होता है। इसलिए सिर पर थोड़ा सा नींबू का रस मलने पर आपको कुछ मिनटों के बाद बाल धोने चाहिए। इससे भी खुजली से छुटकारा मिल जाता है।

loading...
शेयर करें