Kiwi Fruit के फायदे: प्राकृतिक एंजाइमों से भरपूर होता है कीवी

कीवी में उच्च मात्रा में विटामिन सी एव अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, इसके अलावा विटामिन ई, पोटेशियम पॉलिटेक्निक, कॉपर, सोडियम, रोगो से बचाने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते है

लखनऊ: आप कीवी (Kiwi) फल के बारे में तो जानतें ही होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि कीवी खाने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। कीवी फ्रूट को आप डाइट में शामिल करके शरीर को अंदर से मजबूत बना सकते हैं। पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है।

Kiwi में उच्च मात्रा में विटामिन सी एव अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा विटामिन ई, पोटेशियम पॉलिटेक्निक, कॉपर, सोडियम, रोगो से बचाने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते है। शरीर के इलेक्ट्रॉन बनाने के लिए फायदेमंद रहती है।

कीवी फ्रूट के फायदें

  • डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने में सहायक है कीवी
  • इस फल के रोजाना सेवन से आपका शरीर फूर्तिला और स्लिम बनता है।
  • कीवी आपके इम्यून सिस्टम (Immune system) को मजबूत करता है।
  • प्राकृतिक एंजाइमों से भरपूर किवी हमारी नींद को अच्छा रखने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाये रखने में और नींद नहीं आने की समस्या को दूर करने में सहायता करता है। किवी फल में उच्च मात्रा में सेरोटोनिन होते है। यदि आपको अनिद्रा की समस्या है तो किवी फल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है।
  • इस फल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होते है। जो शरीर में वसा की मात्रा को बढ़ने नहीं देते है। इसके कारण शरीर का वजन नहीं बढ़ता है। जिन व्यक्तियों को अपना वजन कम करना है तो उनको किवी का सेवन रोजाना करना चाहिए।

विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट

  • रक्त चाप कम करने के लिए किवी फायदेमंद है। क्योंकि इसमें कई तरह के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट तत्व के गुण होते है। जो शरीर के रक्त चाप को नियंत्रण करने में सहायता करते है। रक्त चाप के मरीजों को आहार में किवी फल का सेवन करना चाहिए।
  • किवी के एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखने में सहायता करता है। जिसके कारण शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिले यानि वह व्यक्ति जल्दी बीमार नहीं होता है।
  • आंखो के लिए लाभदायक है किवी। रोजाना किवी का सेवन करने आंखो की रौशनीशक्ति बढ़ती है। आंखो से जुड़ी समस्या को ठीक करने में सहायता करता है।
  • यह मूल रूप से चीन की पैदावार हैं। आज भी पूरे विश्व का 56% किवी फल के उत्पादन का श्रेय चीन को जाता है।

यह भी पढ़ेलखनऊ में डॉ.भीमराव आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केंद्र का राष्ट्रपति Ram Nath Kovind ने किया शिलान्यास

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

इंस्टाग्राम- https://www.instagram.com/puridunianews
फ़ेसबुक- https://www.facebook.com/PuriDuniaNews
ट्विटर- https://twitter.com/Puridunia
यूट्यूब – https://www.youtube.com/channel/UCNWf-IdAw5PE1_dczoEb-Ew

Related Articles