सोने से पहले तकिए के नीचे रखो एक नींबू (Lemon), फायदे जान उड़ जाएंगे होश

क्या आपने कभी सुना है कि नींबू आपको बेहतर नींद भी दिला सकता है? सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा लेकिन ये सच है। जी हां, एक नींबू आपकी बहुत सारी समस्याओं को दूर कर सकता है, ऐसा हमारा नहीं बल्कि वैज्ञानिक का कहना है।

नई दिल्ली: नींबू का इस्तेमाल बहुत तरीकों से किया जाता है। खाने से लेकर पीने तक में नींबू का इस्तेमाल होता है। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि नींबू आपको बेहतर नींद भी दिला सकता है? सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा लेकिन ये सच है। जी हां, एक नींबू आपकी बहुत सारी समस्याओं को दूर कर सकता है, ऐसा हमारा नहीं बल्कि वैज्ञानिक का कहना है –

कैसे पाएं अच्छी नींद

अगर आप मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं है और इसकी वजह से आपकी नींद में दिक्कत आती है तो आपको अपने सिराहने नींबू की स्लाइस रखकर सोना चाहिए। दरअसल यह फल ब्रेन को रिलैक्‍स करता है। साथ ही नींबू की खुशबू दिमाग को शांत करती है जिससे सोने में आसानी होती है। नींबू में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण ब्रेन को शांत करते हैं और सोने में मदद करते हैं।

फटी एडी से छुटकारा

अगर आप अपनी फटी एडी से परेशान हैं तो आप रात में सोने से पहले अपने मोजे में नींबू की स्लाइस रखकर पहनें। ऐसा करने पर आपको फटी एडी से छुटकारा मिल जाएगा और पैरों की दुर्गंध भी दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: सऊदी अरब ने भारत समेत 20 देशों को दिया झटका, जानिए कौन-कौन से देश शामिल हैं

फ्रेश फील करें

अगर आप फ्रेश फील नहीं कर रहे हैं या काफी नेगेटिव सा फील कर रहे हैं तो आप एक स्प्रे बॉटल में नींबू का रस और पानी मिला लें। अब इसे अपने रूम में स्प्रे कर दें। इससे कमरे से खुश्बू भी आती रहेगी और आप फ्रेश भी फील करेंगे।

यह भी पढ़ें: राकेश टिकैत के नाम से बनी फर्जी आईडी, पोस्ट हुई अश्लील तस्वीरें, जानिए पूरा मामला

Related Articles

Back to top button