रिसर्च: ग्रुप में गाना गाने से दूर होगा डिप्रेशन और आप होंगे मेंटली हेल्दी

0

लंदन: ब्रिटेन की यूनिवसिर्टी ऑफ ईस्ट एंगलिया के शोधकर्ताओं ने अपने एक अध्ययन में डिप्रेशन से निजात पाने का तरीका ढूढ़ निकाला है। इस अध्ययन में बताया गया है कि अगर किसी भी व्यक्ति को डिप्रेशन से छुटकारा पाना है तो उसे ग्रुप में कोई सॉंग गाना चाहिए। ऐसा करने से न सिर्फ डिप्रेशन से छुटकारा मिलेगा, बल्कि व्यक्ति मेंटली हेल्दी भी रहेगा। यह अध्ययन बीएमजे जर्नल्स मेडिकल ह्यूमैनिटीज में प्रकाशित किया गया है।

इस अध्ययन में बताया गया है कि समूह में गाने से ना केवल इंसान ज्यादा खुश होता है बल्कि बेचैनी एवं अवसाद जैसी दशाओं सहित उसकी मानसिक स्वास्थ्य दशाएं भी बेहतर होती हैं।

इस अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि सामुदायिक गायन समूहों में हिस्सा लेने वाले लोगों का मानसिक स्वास्थ्य या तो अच्छा बना रहा या बेहतर हुआ।

इसमें बताया गया है कि गायन और लोगों से घुलना मिलना दोनों चीजें मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं क्योंकि इनसे लोगों को समाज से जुड़ाव महसूस होता है और साथ ही वे स्वस्थ महसूस करते हैं। विश्वविद्यालय के प्रोफेसर टॉम शेक्सपियर ने कहा कि हमने पाया कि समूह में गाने से मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं से उबरने में मदद मिलती है।

loading...
शेयर करें