बाजार वाली नहीं कच्ची हल्दी का करो सेवन, फायदे गिन-गिन कर थक जाओगे

हम आपको बताने जा रहे हैं कच्ची हल्दी से होने वाले फायदों के बारे में। इन फायदों के बारे में पढ़ने के बाद आप अपने घर में सिर्फ कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करना शुरू कर देंगी।

नई दिल्ली: खाने में इस्तेमाल होने वाली हल्दी के शरीर के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन बाजार में मिलने वाली हल्दी शुद्ध नहीं होती है। इसलिए इसका पूरा फायदा हमारे शरीर को नहीं मिल पाता है। लेकिन अगर आप कच्ची हल्दी का सेवन और इस्तेमाल करना शुरू कर देंगी। तो ये आपको कई तरह के लाभ देगा। आप इसका पाउडर भी बना कर इसका इस्तेमाल खाने में कर सकती हैं। इसके लिए आपको कच्ची हल्दी को धूप में एक दो के लिए रखना होगा। जब हल्दी अच्छे से सूख जाए तो आप उसे मिक्सर में डालकर पीस कर उसका पाउडर तैयार कर लें। इस शुद्ध हल्दी का इस्तेमाल आप अपनी खूबसूरती को और भी ज्यादा निखारने के लिए भी कर सकती हैं।

कच्ची हल्दी
कच्ची हल्दी

हम आपको बताने जा रहे हैं कच्ची हल्दी से होने वाले फायदों के बारे में। इन फायदों के बारे में पढ़ने के बाद आप अपने घर में सिर्फ कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करना शुरू कर देंगी।

त्वचा निखारें

अगर आपकी त्वचा काली पड़ रही है या टैनिंग हो गई है। तो आपको रोजाना कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप कच्ची हल्दी को पीसकर उसमें आधा चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी टेनिंग भी दूर हो जाएगी और त्वचा में निखार भी आएगा।

पेट दर्द

अगर कभी भी आपको पेट दर्द की शिकायत हो तो आप सबसे पहले कच्ची हल्दी का सेवन करें। दरअसल हल्दी में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो दर्द में रहात पहुंचाने का काम करता है। पेट दर्द से राहत पाने के लिए आप कच्ची हल्दी को एक गिलास पानी के साथ अच्छे से उबाल लें और उसका सेवन करें। इससे आपको जल्द ही पेट दर्द से राहत मिल जाएगा।

मुंह के छाले

अगर आपके मुंह में भी काफी ज्यादा छाले निकलते रहते हैं तो आपको कच्ची हल्दी का सहारा लेना चाहिए। इससे आपके मुंह के छाले हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे। इसके लिए आप हल्दी के पानी से कुल्ला करें। ऐसा आप एक दिन में 3 से 4 बार कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: विकास दुबे पार्ट-2: पुलिस पर हमला करने वाला मुख्य आरोपी का भाई ढेर

खुजली, दाद और पिंपल

अगर आपकी शरीर पर कहीं पर भी खुजली, दाद, पिंपल और एक्ने आदि की समस्या है। तो आप उस जगह पर कच्ची हल्दी का लेप लगाएं। ऐसा आप एक दो दिन करें । इससे जल्द ही आपको आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Kisan Andolan: प्रियंका गांधी की महापंचायत, जिले में धारा-144 लागू

Related Articles

Back to top button