दही-चावल के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, आलिया भट्ट की है पसंदीदा डिश

आलिया भट्ट ने अपने एक कुकिंग विडियो में बताया था कि उन्हें सबसे ज्यादा दही चावल खाना पसंद है। इसे वह कभी भी खा सकती हैं। आलिया का इस सिंपल सी डिश को लाइक करना भले ही चौंका सकता है लेकिन अगर इसके फायदों के बारे में जानेंगे तो आप भी इसे अपनी डेली डायट में शामिल करना पसंद करने लगेंगे।
आलिया भट्ट खुद को फिट बनाए रखने के लिए वर्कआउट के साथ ही डायट का भी खास ख्याल रखती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर के लजीज पकवान को छोड़ आलिया बेहद सिंपल डिश दही-चावल को खाना बहुत पसंद करती हैं। 

दही चावल बनाने के दौरान उसमें करी पत्ते का भी इस्तेमाल किया जाता है। इन पत्तों में ऐंटी-हाइपरग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। चावल का भी ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स यह दिखाता है कि कोई भी खाना डाइजेस्ट होने पर कितनी जल्दी ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ता है। ऐसे में जाहिर सी बात है कि चावल और करी पत्ते की यह खासियत ब्लड शुगर लेवल को मेनटेन रखने में काफी मदद करती है। दही और चावल दोनों में ही प्रोटीन मौजूद होता है। इस वजह से दोनों का कॉम्बिनेशन शरीर में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पहुंचाता है। 

सबसे पहले एक कटोरी चावल निकालें और उसे अच्छे से धो लें। इसे एक ग्लास पानी में करीब 20 मिनट के लिए इसे भिगा दें। चावल को कूकर में सिजा लें और फिर उन्हें ठंडा होने दें। पैन में एक टेबलस्पून घी, 1 टीस्पून राई, 1 टीस्पून जीरा, 9-10 करी पत्ते, 2 कटी हुई हरी मिर्च, 2 लाल मिर्च डालें। इन्हें अच्छे से भून लें और फिर घी सहित पूरी सामग्री दही-चावल के ऊपर डाल दें। इन्हें मिक्स करें और बस डिश तैयार है।

Related Articles