गर्मी के मौसम में बाजारों में बिकने लगे बेर, इसे खाने से ये बड़ी बीमारियां होंगी ढेर

लखनऊ: गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और अब इन दिनों आपको बाजारों में बेर (Berry) दिखाई देते होंगे। बेर खाना अधिकतर लोग पसंद करते है। गर्मी के मौसम में बेर खाना अधिक फायदेमंद होता है। सिर्फ बेर (Berry) ही नहीं बल्कि इसकी पत्ती, वृक्ष की छाल, गोंद सभी में औषधीय गुण होते है। मन घबराने, उल्टी और गर्भावस्था में होने वाली पेट दर्द के अलावा कई समस्या में इससे फायदा मिलता है। बेर खाने से लो-ब्लड प्रेशर, एनीमिया, लीवर में भी जल्द आराम मिलता है।

विटामिन सी

बेर में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। इसमें अन्य फलों के मुकाबले विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में होते हैं। बेर खाने से त्वचा की उम्र बढ़ती है।

दिल का रखे ख्याल

आयुर्वेद के मुताबिक, बेर दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं, इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां कम हो जाती है।

पेट के लिये लाभदायक

बेर खाने से पेट दर्द की समस्या दूर होगी है। इसमें नमक और काली मिर्च लगाकर खाने से अपच की समस्या दूर होती है और शौच भी खुल कर होता है। इसे सुखाकर और बारीक पीसकर बनाया गया सत्तू, कफ व वायु दोषों का नाश करता है। ये घबराहट, उल्टी और पेटदर्द की समस्या में आराम मिलता है।

ये भी पढ़ें : योग से दूर भागती है बीमारियां और शरीर को मिलती है नई उर्जा

बालों के लिए फायदेमंद

बेर की पत्तियों में 61 आवश्यक प्रोटीन, विटामिन सी, केरिटलॉइड और बी कॉम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा होते हैं। ये बालों को घना और सेहतमंद बनाता है। वहीं बेर व नीम के पत्ते पीस कर बालों पर लगाने से बालों का झड़ना कम होता है।

ये भी पढ़ें : आचार्य स्वामी विवेकानन्द: चार राशि वाले अपनी वाणी पर रखें नियंत्रण, नहीं तो होगा नुकसान

जल्दी भरे घाव

बेर की पत्तियों को पीसकर तेल में मिलाकर इसका लेप लगाने से घाव जल्दी भर जाते हैं। बेर का गूदा लगाने से भी घाव ठीक होते हैं। बेर खाने से अस्थमा सही करने व मसूड़ों के घावों को भरने में मदद मिलती है।

Related Articles