दुनिया की वो खूबसूरत जगह…जहां कम पैसों में आएगा ज्यादा मजा

इस दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जिन्हे घूमने का शौक होता है। ऐसे लोग हमेशा ही ऐसी जगह घूमना चाहते हैं काफी खूबसूरत हो लेकिन लोगों का यह सपना उनकी आर्थिक स्थिति की वजह से पूरा नहीं हो पाती। ऐसे लोगों को आज हम कुछ ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप कम लागत में ही सैर सपाटा कर सकते हैं। अगर आप कहीं बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो भारतीय मुद्रा की ज्यादा कीमत वाले जिम्बाब्वे, कोस्टारिका जैसे देशों में घूमने की योजना बनाना स्मार्ट विकल्प है।

दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं से संबंधित सर्च इंजन स्काई स्कैनर ने आपके बजट में आ सकने वाले देशों को सूचीबद्ध किया है। यह सूची दुनियाभर के पांच करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ताओं के खोज के विवरण और पैसों की कीमत से संबंधित आंकड़ों के आधार पर तैयार की गई है :

कोस्टारिका : साल 2016 के दुनिया के शीर्ष खुशहाल देशों में शुमार कोस्टा रिका भारतीय यात्रियों की यात्रा को सच में सुखद बना सकता है। विनिमय दर भारतीय मुद्रा के पक्ष में हैं और इस खूबसूरत देश की यात्रा करने के लिए नवंबर में बुकिंग कराने से यात्रा आपको सस्ती पड़ेगी। पर्यटक गाड़ी से महज तीन घंटे में तट से तट की यात्रा कर सकते हैं। यहां आप स्नॉर्कलिंग, सर्फि ग, जेट स्कीइंग, राफ्टिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा सकते हैं। खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों से भरपूर इस देश में यात्रियों को रंग-बिरंगे एक से बढ़कर एक खूबसूरत तोते देखने को आसानी से मिल जाते हैं।

जिम्बाब्वे : प्रकृति और पशुप्रेमियों के लिए यह देश सबसे उपयुक्त है। वन्यजीवन को आप सफारी के जरिए अच्छी तरह से देख सकते हैं। घूमने के लिए यह देश भी भारतीय रुपयों की कीमत के हिसाब से आपके बजट में हैं। सस्ती हवाई यात्रा के लिए फरवरी में अपनी ट्रिप बुक कराएं। आप यहां मशहूर विक्टोरिया जलप्रपात देख सकते हैं। माटोपोस नेशनल पार्क, मुटारे टाउन, चिनोहई गुफाओं आदि पर्यटन स्थल की सैर कर सकते हैं।

इंडोनेशिया : भारत के कई लोगों का पसंदीदा पर्यटक स्थल बाली है। स्काई स्कैनर के डाटा में विश्व के सबसे बड़े द्वीप देश की यात्रा मई में बुकिंग करने पर सस्ता पड़ेगा। कोरल रीफ और साफ नीले पानी के लिए लोकप्रिय यह देश समुद्र तट का सैर पसंद करने वालों को जरूर पसंद आएगा।

श्रीलंका : भारतीय उपमहाद्वीप में स्थित श्रीलंका सैर-सपाटे के लिए एक उपयुक्त देश है। इस देश की सैर बजट में होने के कारण यहां बड़ी तादाद में भारतीय पहुंचते हैं। वैसे तो सस्ता पड़ने के कारण कभी भी इस देश में जाने के बारे में सोचा जा सकता है, लेकिन मई और जून हवाई यात्रा की बुकिंग के लिए सही समय है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button