खाने के अलावा इस काम भी आते हैं ये पान के पत्ते

नई दिल्ली। पान को लोग बड़े ही शौक से खाते हैं। पान खाना कुछ के दिनचर्या में शामिल होता है तो कुछ खास मौकों पर ही पान खाते हैं। लेकिन शायद आपको ये नहीं पता की ये पान आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाते हैं, जिससे चेहरे पर चमक आ जाती है और आपको त्वचा चमकदार बनती है। चलिए आज हम आपको इसी पान के पत्ते के गुण बताते हैं।

पान के पत्ते

इसके लिए आप पान के पांच पत्ते लें उन्हें अच्छी तरफ से साफ कर लें और पीसकर एक टीस्पून शहद मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रहने दें। उसके बाद जब सूख जाए तो उन्हें साफ गुनगुने पानी से धो ले। सप्ताह में दो बार ऐसा करें। एक महीने तक ऐसा करने के बड़ा आप अपने आपको नहीं पहचान पाएंगी ।

चेहरे पर चमक लाने के लिए पान के पत्ते को लगभग एक लीटर पानी में उबाल लें। गुनगुना होने पर उन्हें पानी में मसलकर उससे चेहरा धोएं। ऐसा सप्ताह में ज्यादा से ज्यादा दो बार करें, चेहरे पर चमक आ जाती है लेकिन इससे ज्यादा बार करने से ड्रायनेस भी आ सकती है।

इसके अलालवा हलकी फुल्के जलन पर भी पान का पत्ता मरहम का काम करता है। इसके लिए पान के पत्तों को अच्छे से धो लें उसके बाद इसे मसल लें। इसमें एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को जली हुई जगह पर लगाएं। इसे लगाने से आपको जलन से राहत मिलेगी। साथ ही ये घाव भरने में भी आपकी मदद करता है।

अगर आपको एक्ने की शिकायत है तो आप पान की पत्तियों को तब तक उबालें जबतक उनका रंग न बदल जाये। इसके बाद इसे ठंडा होने दें इसके बाद इसे चेहरे पर लगाये। कुछ ही दिनों में एक्ने कम होने लगेंगे

Related Articles