औषधीय से भरपूर होती है सुपारी, इसे खाने मिटेगी कई बीमारी, जाने पूरी जानकारी

लखनऊ: अपने देश में अधिकतर लोग पान खाने के शौक़ीन है, चाहे वो तम्बाकू वाला हो या मीठा वाला। वहीं अपने भारतीय संस्कृति और परंपरा में हर पूजा-पाठ में पान-सुपारी का उपयोग किया जाता है। एक तरफ पान का पत्ता कई औषधीय से भरपूर है तो वहीं सुपारी (Betel) भी औषधीय गुणों से सम्पूर्ण है। क्या आपको पता है सुपारी (Betel) खाने से कई फायदे होते है। इसमें एनीमिया, पाचन और कब्ज जैसे कई दुखों दूर करने में सक्षम है। इसमें मौजूद कई विटामिन्स आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्छे होते हैं। आपको बता दें पान में सुपारी खाने के फायदे जिसके बाद आप भी पान के साथ सुपारी खाना जरूर पसंद करेंगे।

पेट की समस्या रहेगी दूर

सुपारी पेट के लिए बहुत फायदेमंद है, इसका सेवन करने से पेट की समस्या से छुटकारा मिलेगा। कब्ज से अगर परेशान है तो सुपारी का सेवन जरूर करें। सुपारी खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है।

मुंह के छाले

अक्सर कभी-कभी लोगो के मुंह या होंठों में छाले निकल जाते है। इसका उपाए है सुपारी, पान, कथ्था और सुपारी खाने से इस परेशानी से जल्द छुटकारा मिल सकता है। पान के पत्ते के साथ सुपारी खाने से मुंह या होंठों के छाले आसानी से खत्म हो जाते है।

दांतों के लिए फायदेमंद

दांतों के लिए भी असरदार होता है। सुपारी में एन्थेलमिंटिक का प्रभाव होता है, जो दांतों पर जमने वाले कैविटी को खत्म करके मजबूत बनाता हैं। इसके अलावा दांतों के पीलेपन को भी दूर करता है। कई लोग दांतों को साफ करने के लिए इसके चूर्ण का इस्तेमाल करते हैं।

ये भी पढ़ें : दिल्ली अभिलेखागार के विकास के लिए केजरीवाल ने उठाएं ये बड़े कदम

कब्ज की समस्या होगी दूर

सुपारी खाने से कब्ज की समस्या दूर होगी। रोजाना एक से दो टुकड़ा सुपारी चबाने से शरीर के सभी टॉक्सिन्स बाहर निकल सकते हैं और आपकी कब्ज की समस्या जल्द खत्म होगी।

ये भी पढ़ें : बाइडन प्रशासन ने उठाया बड़ा कदम, पहली बार रूस पर लगाया प्रतिबंध, लगाया ये आरोप

दर्द से मिलेगी राहत

पीठ दर्द या फिर किसी अन्य दर्द की परेशानी होती है तो आपको इससे बचने के लिए सुपारी जरूर कहानी चाहिए। औषधीय गुणों से भरपूर सुपारी, पीठ दर्द, जोड़ों का दर्द और सिर दर्द में तुरंत राहत मिलेगी। मांसपेशियों के दर्द में भी आराम मिलता है।

Related Articles