नवरात्रि में रहेगा बेहतर मौसम : India Meteorological Department 

नई दिल्ली : कई राज्यों में रिकॉर्डतोड़ बारिश के बाद मानसून आज से देश के कुछ इलाकों से विदाई लेने की तैयारी में है। India Meteorological Department  के मुताबिक, नवरात्रि उत्सव के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिमी मानसून की वापसी की शुरुआत बुधवार से होगी। इसके लिए स्थितियां बेहतर बनी हुई हैं।

India Meteorological Department:  हालाँकि इन हिस्सों में होगी बारिश

हालांकि, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल जैसे राज्यों में बुधवार को बारिश हो सकती है। इसके अलावा IMD ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में चक्रवाती प्रभाव के चलते दक्षिण असम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने की आशंका है। 1960 के बाद से दक्षिण-पश्चिमी मानसून की दूसरी बार सबसे देरी से वापसी हो रही है। उत्तर-पश्चिम भारत से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी आमतौर पर 17 सितंबर से शुरू होती है। इससे पहले 2019 में  मानसून की वापसी 9 अक्टूबर को शुरू हुई थी।

इस साल, भारत में जून से सितंबर तक चार महीने के दौरान सामान्य बारिश हुई है। 1 जून से 30 सितंबर तक बारिश 87 सेमी बारिश हुई है। वहीं 1961 से 2010 के बीच औसतन 88 सेमी बारिश हुई है। पूरे देश में जून में 110 फीसदी, जुलाई में 93 फीसदी और अगस्त में 76 फीसदी बारिश हुई है।

यह भी पढ़ें : बिहार महागठबंधन में दिखी दरारें: कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की कि घोषणा

Related Articles