सावधान…झारखंड में Cyclone Yaas की चेतावनी, असम, मेघालय में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि 27 मई की सुबह ये झारखंड (Jharkhand) पहुंचेगा तब इसके हवा की गति 60-70 किलोमीटर प्रति घंटे होगी

नई दिल्ली: मौसम विभाग (IMD) महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि चक्रवात तूफान यास (Cyclone yaas) बालेश्वर के दक्षिण में ओडिशा (Odisha) तट को पार कर रहा है। अभी इसके हवा की गति 130-140 किलोमीटर प्रति घंटे है। लैंडफॉल (Landfall) प्रक्रिया अभी चल रही है जो 3 घंटे में पूरी होगी। इसके बाद ये कमजोर होकर उत्तर पश्चिम दिशा में गति करेगा।

झारखंड में जाएगा Yaas

IMD महानिदेशक ने कहा कि, कल यानी कि 27 मई की सुबह ये झारखंड (Jharkhand) पहुंचेगा तब इसके हवा की गति 60-70 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। इसकी सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाली हवा बालेश्वर, भद्रक और पश्चिम बंगाल (West Bengal) के मिदिनीपुर में चल रही है। ओडिशा के अंदर के जिलों में भी हवा की गति 60-70 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी।

IMD के मुताबिक, झारखंड (Jharkhand) में आज और कल भारी से भारी बारिश हो सकती है। बिहार, सब हिमालयन पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी आज और कल आइसोलेटेड भारी बारिश से भारी बारिश हो सकती है। असम, मेघालय में भी आज आइसोलेटेड भारी बारिश होने की उम्मीद है।

पश्चिम बंगाल में यास का ताडंव

पश्चिम बंगाल (West Bengal) और ओडिशा (Odisha) पर चक्रवाती तूफान यास (Cyclone Yaas)  का खतरा बढ़ गया है। जिसके चलते पश्चिम बंगाल के नॉर्थ 24 परगना के नैहाटी और हलिशहर में चक्रवात हवा ने कईं घरों को नुकसान पहुंचाया। IMD के जानकारी के अनुसार, पश्चिम बंगाल के नॉर्थ 24 परगना में चक्रवाती तूफान यास  (Cyclone Yaas) के चलते तेज हवाएं और बारिश हो रही है। पूर्वी मिदनापुर (Midnapore) के दीघा में तेज हवाओं के साथ समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं।

ओडिशा में लैंडफॉल

ओडिशा (Odisha) के भद्रक (Bhadrak) जिले के धामरा (Dhamra) में तेज हवाएं और बारिश की वजह से समुद्र का पानी बढ़ा है। पानी बढ़ने की वजह से रिहायशी इलाकों में पानी घुसा गया है। मौसम विभाग के अनुसार, CycloneYaas की लैंडफॉल की प्रक्रिया जारी है। इसे पूरा होने में करीब 3 घंटे का समय लगेगा। ओडिशा के पारादीप में चल रही तेज हवाओं की वजह से पेड़ उखड़ गए हैं। चक्रवास यास के मद्देनजेर पारादीप में एनडीआरएफ (NDRF) तैनात है। भद्रक जिले के धामरा और बालासोर जिले के चांदीपुर में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राज्य में चक्रवात यास को लेकर तैयारियों की समीक्षा की है।

यह भी पढ़ेLast Night in Soho का ट्रेलर Out, यात्रा वाली भूत की Story देख रह जाएंगे दंग, देखें यह Video

Related Articles