सावधान…Monkeypox Virus का अटैक, लोगों में खौफ, जानिए क्या है लक्षण

अमेरिका के टेक्सास शहर में मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण का मामला सामने आया है, यह बीमारी एक अमेरिकी निवासी में मिली है, जिसने हाल ही में नाइजीरिया से अमेरिका की यात्रा की है

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका तेज हो गई है। पूरा विश्व इस खौफनाक बीमारी से जूझ ही रहा था कि मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) ने अपना अटैक शुरू कर दिया है। दरअसल सीडीसी अमेरिका (CDC America) के मुताबिक टेक्सास (Texas) शहर में मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण का मामला सामने आया है। जिसकी पुष्टि सीडीसी ने की है। इससे पहले साल 2003 में इस तरह का मामला सामने आया था। यह बीमारी एक अमेरिकी निवासी में मिली है। जिसने हाल ही में नाइजीरिया (Nigeria) से अमेरिका की यात्रा की है। फिलहाल उसे डलास (Dallas) में भर्ती कराया गया है।

क्या है ये वायरस

मंकीपॉक्स वायरस (MPV) एक डबल-स्ट्रैंडेड डीएनए, जूनोटिक वायरस और परिवार पॉक्सविरिडे में जीनस ऑर्थोपॉक्सवायरस की एक प्रजाति है। यह मानव ऑर्थोपॉक्सविरस में से एक है जिसमें वेरियोला (VARV), काउपॉक्स (CPX), और वैक्सीनिया (VACV) वायरस शामिल हैं। लेकिन यह चेचक का कारण बनने वाले वेरियोला वायरस का प्रत्यक्ष पूर्वज नहीं है और न ही इसका प्रत्यक्ष वंशज है। मंकीपॉक्स वायरस एक बीमारी का कारण बनता है जो चेचक (Chicken Pox) के समान होता है, लेकिन एक हल्के दाने और कम मृत्यु दर के साथ। मध्य अफ्रीका के आइसोलेट्स में वायरस के विषाणु में भिन्नता देखी गई है, जहां उपभेद पश्चिमी अफ्रीका के लोगों की तुलना में अधिक विषैला होते हैं।

इस वायरस के लिए लक्षण

मंकीपॉक्स वायरस प्राइमेट और जानवरों दोनों में बीमारी का कारण बनता है। यह वायरस मुख्य रूप से मध्य और पश्चिम अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय वर्षावन क्षेत्रों में पाया जाता है। मंकीपॉक्स वायरस जानवर से इंसान और इंसान से इंसान दोनों में फैल सकता है। जानवर से इंसान में संक्रमण जानवर के काटने से या संक्रमित जानवर के शारीरिक तरल पदार्थ के सीधे संपर्क में आने से हो सकता है। वायरस मानव से मानव में बूंदों के श्वसन और संक्रमित व्यक्ति के शारीरिक तरल पदार्थ से फोमाइट्स के संपर्क दोनों से फैल सकता है। ऊष्मायन अवधि 10-14 दिन है। प्रोड्रोमल लक्षणों (Symptoms) में दाने के उभरने से पहले लिम्फ नोड्स की सूजन, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, बुखार शामिल हैं।

यह भी पढ़ेदोहरा शतक लगाने वाली पहली Indian Cricketer ने बताया- ‘Love marriage करेंगी या Arranged?’, जन्मदिन पर जानें दिल की बात

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles