पेगासस से रहें सावधान! 10 प्वाइंट में मिलेगा समाधान, कही आपके फोन में तो नहीं है जासूस

लखनऊ: भारत (India) मे पेगासस (Pegasus) के बढ़ते मामले के बाद अब लोगो मे एक डर सा बन गया है। वैसे तो आम इंटरनेट यूज़र्स को पेगासस (Pegasus) स्पाई से डरने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इसके अलावा भी कई हैकिंग और स्पाई सॉफ़्टवेयर और ऐप हैं। यूज़र्स को बस सावधान रहने की ज़रूरत है।

कहते है कि इस तरह के ऐप आपके फोन में फाइनेंस, कुछ फोटो गैलरी, कॉल, मैसेज या अन्य जानकारियां चुरा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि ऐसे कौन सी 10 हरकत जिनसे आपको सावधान रहना है या आपको इससे पता चल सकता है कि आपका फोन हैक हुआ है।

1- आपके फोन की बैटरी आम दिन के अलावा जल्दी से चार्जिंग खत्म हो रही हो तो संभावना है कि आपके फोन में स्पाई ऐप हो सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन के बैकग्राउंड में चल रहे ऐप की जांच करना होगा। ऐसे कई ऐप्स होते है जो जल्दी से बैटरी को कम करते हैं।

2- ऐसे ऐप्स की जांच करे जिसे आपने डाउनलोड नहीं किया फिर भी वो आपके फोन में है। इस तरह के ऐप हैकर्स द्वारा आपके फोन में डाउनलोड करते हैं ऐसा कुछ होने पर ऐप को तुरंत अनइंस्टॉल करें।

3- जब आपका फोन धीमी गति से चलने लगे और रुक-रुक काम कर रहा है, तो आपके फोन के बैकग्राउंड में स्टील्थ मालवेयर हो सकता है।

4- मोबाइल डेटा का उपयोग अचानक बढ़ जाए या सामान्य से अधिक इस्तेमाल होने लगे तो शायद आपके फोन में स्पाई ऐप्स या सॉफ़्टवेयर मोबाइल डेटा का इस्तेमाल करके आपकी गतिविधियों को ट्रैक करते हो।

5- क्या आपका स्मार्टफोन अजीब काम कर रहा है ? अगर ऐसा होता है तो ऐप्स अपने आप क्रैश हो जाते हैं इसके अलावा लोड होने में दिक्कत आती है ? तो अनुमान लगा सकते है कि आपके फोन में स्पाई ऐप काम कर रहा है।

6- अगर आपके स्क्रीन पर बहुत सारे पॉप-अप दिखाई दे रहे हैं तो ये एडवेयर के कारण हो सकता है। आपके फोन में डिवाइस को विज्ञापनों से भर देता है। ऐसे लिंक पर कभी भी क्लिक न करें।

7- ऐसे फोटो और वीडियो खिंचे नहीं है और आपके फोटो गैलरी में दिखाई पड़े तो सावधान रहें, क्योंकि इससे साफ जाहिर होता है की आपके कैमरे पर किसी का नियंत्रण हो सकता है।

8- अगर आपने अपने फोन फ्लैश लाइटिंग ऑन नहीं किया तब भी वो ऑन रहती है तो ये भी एक प्रकार का संकेत है, कोई व्यक्ति आपके डिवाइस को पूरी तरह से नियंत्रित कर रहा है।

9- आपका फोन इस्तेमाल करने पर अगर गर्म हो जाता है, तो इस बात की अच्छी संभावना है कि हैकर्स अपना काम कर रहे हैं।

10- आपके कॉल या मैसेज लॉग में आपको कुछ ऐसी जानकारी दिख रही है, जो आपने किसी को भेजी ही नहीं है। तो हैकर्स आपके फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Related Articles