Bharat Bandh: आंदोलनकारी किसानों ने शुरू किया ‘भारत बंद, इन जगहों पर दिखेगा ख़ास असर

चार महीने पूरे होने के बाद किसानो ने शुक्रवार सुबह 6 बजे से भारत बंद शुरू कर दिया है। संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद के आह्वान पर किसान प्रदर्शनकारियों ने गाज़ीपुर बॉर्डर जाम कर दिया है। 

नई दिल्ली: देश में चल रहे किसान आंदोलन को अब 4 महीने पूरे हो चुके है। और अब तक किसान और सरकार के बीच सहमति को लेकर बात नहीं बन सकी है। लेकिन अब चार महीने पूरे होने के बाद किसानो ने शुक्रवार सुबह 6 बजे से भारत बंद शुरू कर दिया है। संयुक्त किसान मोर्चा के “भारत बंद” के आह्वान पर किसान प्रदर्शनकारियों ने गाज़ीपुर बॉर्डर जाम कर दिया है।

आपको बतादें कि आज किसानों द्वारा “भारत बंद” का प्रदर्शन शुरू कर दिया है और आज भारत बंद से देश में कई जगह रेल और सड़क परिवहन प्रभावित रहेगा। इसका असर देश के कई राज्यों में देखने को मिलने वाला है। लेकिन इसका असर देश के उन 5 राज्यों पर नहीं होगा जहाँ चुनाव चल रहे है। आज कई जगहों पर बाजार भी बंद रह सकता है। ये सब कुछ केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानून के विरोध में किया जा रहा है।

प्रदर्शनकारियों ने गाज़ीपुर बॉर्डर जामकर दिया

संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद के आह्वान पर किसान प्रदर्शनकारियों ने गाज़ीपुर बॉर्डर किया। संयुक्त किसान मोर्चे के अनुसार, देश भर में राष्ट्रव्यापी “भारत बंद” आज 26 मार्च को सुबह 6 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा।

पूरे देश में भारत बंद का आवाहन राजधानी दिल्ली की तीन सीमा- सिंघु गाजीपुर और टिकरी पर पिछले 4 महीनों से चल रहे किसान आंदोलन के कारण किया जा रहा है। इस मोर्चे के नेता दर्शन पाल ने एक वीडियो संदेश जारी कर कहा है, कि भारत बंद के दौरान सब्जियों और दूध की आपूर्ति जारी रहेगी। इस संपूर्ण भारत बंद के तहत सभी दुकाने, बाजार, मॉल और इस तरह के सभी संस्थान पर इसका असर देखने को मिलगा। और वही छोटे बड़े मार्गों पर भी पूरी तरह प्रभावित रहेगा। लेकिन एंबुलेंस और अन्य आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाएं बंद रहेगी।

भारत बंद का प्रभाव हरियाणा और पंजाब में

वही देश में करीब 8 करोड़ व्यापारियों के प्रतिनिधित्व का दावा करने वाली कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( Confederation of All India Traders ) ने अपने बयान में कहा है कि 26 मार्च को बाजार खुले रहेंगे क्योंकि वह भारत बंद में शामिल नहीं है। इस पर किसान नेता अभिमन्यु कुमार ने कहा कि भारत बंद का प्रभाव हरियाणा और पंजाब में ख़ासकर देखा जाएगा साथ ही उन्होंने कहा कि चुनावी राज्यों के लोगों से भारत बंद में शामिल नहीं होने की अपील भी की गई है।

यह भी पढ़े: आचार्य स्वामी विवेकानन्द: शुक्रवार का दिन इन लोगों के लिए है खास, बस रहना होगा सावधान

Related Articles

Back to top button