भारत बायोटेक ने किया COVAXIN के दामों का ऐलान, जानें कितने में मिलेगी वैक्सीन

भारत बायोटेक ने भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार COVAXIN डोज की कीमतों की घोषणा की है, राज्य सरकार के लिए प्रति डोज 600 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति डोज

नई दिल्ली: सीरम इंस्टिट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन के बाद, अब भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने भी कोरोना वैक्सीन की नई कीमत तय कर ली है। भारत बायोटेक ने कहा कि भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार हमने COVAXIN डोज की कीमतों की घोषणा की है। जिसके तहत राज्य सरकार के लिए प्रति डोज 600 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति डोज दिया जाएगा।

कोविशील्ड वैक्सीन के दाम

इससे पहले कोविशील्ड वैक्सीन (Covshield vaccine) बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने भारत सरकार के निर्देशों के बाद, नए दामों की लिस्ट जारी की थी। जिसके तहत सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्य सरकारों के लिए प्रति डोज की कीमत 400 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए प्रति डोज की कीमत 600 रुपये के हिसाब से वैक्सीन देने का ऐलान किया था।

बायोटेक कंपनी का ऐलान

कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर भारत बायोटेक कंपनी ने यह ऐलान किया था कि कोवैक्सीन (Covaxine) के लगाए जाने पर किसी व्यक्ति के साथ दुष्परिणाम (Side effect) सामने आते है तो कंपनी खुद इसका मुआवजा देगी।

वैक्सीन के लिए सहमति पत्र

कंपनी का कहना है कि जिसे भी कोरोना वैक्सीन लगवाना होगा उसे सबसे पहले एक ‘सहमति पत्र’ पर ‘हस्ताक्षर’ करना होगा। बायोटेक ने इस बात की पुष्टी करते हुए कहा है कि वैक्सीन लगवाने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ कोई अनहोनी या दुष्परिणाम होता है तो उसे कंपनी मुआवजा देगी। इसके साथ ही अगर व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधि कोई भी समस्या होती है तो उसकी सरकारी अस्पताल में देख-रेख की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

 

मुआवजा मिलने की शर्त

बायोटेक कंपनी ने यह बात स्पष्ट कहा कि मुआवजा तभी दिया जाएगा जब दुष्परिणाम (Side effect) का कारण वैक्सीनेशन ही होगा। सहमति पत्र में इस बात का जिक्र साफ है कि वैक्सीन लगने के बाद भी आपको कोरोना गाइडलाइन के नियमों का पालन करना होगा।

यह भी पढ़ेUPSC ने जारी किया NDA/NA I & II 2020 का Answer Key, ऐसे करें डाउनलोड

Related Articles