सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय पर अमल करते हुए Bharat कर रहा है दुनिया की मदद

नई दिल्ली : दुनिया के कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम के अलमबरदार Bharat ने अपनी सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय की परंपरा पर अमल करते हुए वैक्सीनेशन में पिछड़े फिलिस्तीन को मेड इन इंडिया वैक्सीन की 25,000 डोज की पहली खेप पहुंचाई है। और ऐसा कर भारत ने वह कर दिखाया जो सारे अरब मुल्क मिलकर भी नहीं कर पाए।

जानकारों के मुताबिक इस बेहद गरीब अरब मुल्क के 47 लाख लोगों के लिए यह मदद काफी मायने रखती है। पेन्डामिक में यहाँ कोरोना के 2,40,000 मामले सामने आए हैं जिसमे ढाई हज़ार से ज़्यादा लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था। आप को बताते चलें की भारत से पहले 17 मार्च को यूनाइटेड नेशंस ने भी फिलिस्तीन को फाइजर कोविड-19 वैक्सीन  की 37,440 और एस्ट्रा जेनेका कोविड-19 वैक्सीन  की 24,000 खुराक मुहैया कराई थीं। जिसके बाद फिलिस्तीन ने  अवाम वैक्सीन का रोल आउट शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में यहाँ हेल्थ वर्कर्स, बुजुर्गों और कैंसर या किडनी पेशेंट्स को वैक्सीन लगाई जा रही हैं।

Bharat मैत्री पहल के तहत मुफ्त बाँट रहा है वैक्सीन

भारत वैक्सीन मैत्री पहल के तहत दुनिया के तमाम देशों को कोरोना वायरस की वैक्सीन मुहैया करा रहा है जो इसे अमेरिका और यूरोप से खरीदने में अक्षम हैं। फॉरिन मिनिस्ट्री के डेटा पर एक नज़र डालेंगे तो पता चलेगा की भारत ने अब तक करीब 75 देशों को 640.66 लाख वैक्सीन की डोज मुहैया कराई है।

यह भी पढ़ें : जेब को मिलेगी राहत अगर ऐसे करेंगे Cylinder की बुकिंग

Related Articles