भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस का समाप्त हुआ वित्तवर्ष, 34 प्रतिशत प्रीमियम की दर्ज हुई वृद्धि

0

मुंबई। भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने सोमवार को बताया कि कंपनी ने 31 मार्च को समाप्त हुए वित्तवर्ष में ग्रॉस र्टिन प्रीमियम में 34 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की है। कंपनी का ग्रॉस र्टिन प्रीमियम (जीडब्लूपी) में वित्तवर्ष 2016-17 में 1326 करोड़ रुपये के मुकाबले बढ़कर 2017-18 में 1772 करोड़ रुपये हो गया।

किसी जनरल इंश्योरेंस बिजनेस का प्रमुख संकेतक लॉस अनुपात है, जो मजबूत जीडब्लूपी ग्रोथ के बावजूद वित्तवर्ष 2016-17 में 86.4 प्रतिशत से गिरकर 31 मार्च, 2018 को समाप्त हुए वित्तवर्ष में 83 प्रतिशत रह गया और सभी फाईनेंशियल्स के स्वास्थ्य में वृद्धि हुई।

कंपनी के प्रदर्शन के बारे में भारती एक्सा लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर संजीव श्रीनिवासन ने कहा, “हमने फोकस के तीन प्रमुख क्षेत्रों की सफलता द्वारा वृद्धि हासिल की है- ग्रॉस र्टिन प्रीमियम में दमदार वृद्धि, संयुक्त ऑपरेटिंग अनुपात में सुधार और चैनल एवं सेगमेंट का डाईवर्सिफिकेशन।”कंपनी ने मजबूत बैंकएश्योरेंस और पार्टनरशिप बिजनेस के निर्माण में निवेश किया है, जिसे कॉपोर्रेट बिजनेस, एजेंसी, मोटर एवं डिजिटल बिजनेस की वर्तमान लाईंस स्केल करने से मदद मिलती है।

जनरल इंश्योरेंस उद्योग में अग्रणी कंपनी में खुद को स्थापित करने के लिए यह आवश्यक है कि ग्राहकों को उनकी समस्त जरूरतों के लिए एक संपूर्ण ऑफर प्रदान किया जाए। स्वास्थ्य, ट्रैवल एवं एसएमई की हमारी प्रमुख उत्पाद पेशकशों ने वित्तवर्ष 18 में काफी वृद्धि दर्ज की है। फसल बिजनेस में हमारा प्रवेश वित्तवर्ष 18 में 21 प्रतिशत जीडब्लूपी का योगदान के साथ बहुत सफल रहा।

Image result for bharti axa general insurance

श्रीनिवासन ने कहा, “अब हम पोर्टफोलियो के डाईवर्सिफिकेशन एवं नए युग की टेक्नोलॉजी पर केंद्रित हैं, ताकि बिजनेस की अन्य श्रेणियों का विकास किया जा सके, संयुक्त अनुपात विकसित किया जा सके और दीर्घकाल में बॉटम लाईन को गति दी जा सके।”कंपनी ने पिछले वित्तवर्ष 220 करोड़ रुपये का सबऑर्डिनेट डेब्ट एकत्रित किया था और 31 मार्च, 2018 को इसका सॉल्वेंसी अनुपात 1.86 है।

उपरोक्त सभी अभियानों ने कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य में काफी सुधार किया, तथा ब्रेक ईवन फौरन दिखना प्रारंभ हो गया। उन्होंने कहा, “ग्रोथ यार्डस्टिक्स, पोर्टफोलियो मिक्स, कॉस्ट एफिशियंसी एवं चैनल प्रोडक्टिविटी में सुधार के अलावा पिछले वित्तवर्ष नुकसान में कमी में भी योगदान मिला। हमें उम्मीद है कि लाभ पर केंद्रण के साथ वर्तमान वित्तवर्ष में वृद्धि की गति बनी रहेगी।”

loading...
शेयर करें