पीएम मोदी की इस योजना के लिए हुआ गठबंधन, एयरटेल के साथ आया भारती एक्‍सा लाइफ

0

एयरटेल पटना। भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस और एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने सरकार की इंश्योरेंस योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) प्रदान करने के लिए अपनी तरह के पहले गठबंधन की घोषणा की है। इस इंश्योरेंस योजना का उद्देश्य बीमारहित विशाल जनसमूह को लाईफ इंश्योरेंस के फायदे पहुंचाकर देश में वित्तीय समावेशन लाना है।

भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस द्वारा प्रदान किया जाने वाला प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) केवल 330 रु. प्रतिवर्ष के छोटे प्रीमियम पर 2 लाख रु. तक का लाईफ इंश्योरेंस पेश करता है। यह 18 से 50 वर्ष की आयु के बीच के सभी वर्तमान एवं नए एयरटेल पेमेंट्स बैंक सेविंग्स बैंक खाताधारकों के द्वारा खरीदा जा सकता है। यह पाॅलिसी खरीदे जाने की प्रक्रिया सुरक्षित, पेपरलेस और पूरी तरह डिजिटल है, जिससे ग्राहकों को काफी सुविधा हो जाती है।

टाईअप के अनुसार, पीएमजेजेबीवाई प्रारंभ में पूरे देश में 100,000 एयरटेल पेमेंट्स बैंक – बैंकिंग प्वाईंट्स पर उपलब्ध होगी। एयरटेल पेमेंट्स बैंक धीरे धीरे इसकी उपलब्धता 500,000 से अधिक बैंकिंग प्वाईंट्स तक सुनिश्चित करेगा ताकि यह उत्पाद देश के दूरदराज के कोनों तक पहुंच सके।

सामरिक गठबंधन के बारे में, अनुब्रता बिस्वास, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं चीफ एक्ज़िक्यूटिव आॅफिसर, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने कहा, ‘‘एयरटेल पेमेंट्स बैंक का अद्वितीय वितरण नेटवर्क वित्तीय समावेशन को 190 मिलियन अंडरइंश्योर्ड भारतीयों तक पहुंचाएगा। भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस के साथ यह सहयोग सहजता, पारदर्शिता और आसान उपयोग के प्रमुख मूल्यों के साथ सार्थक ग्राहक संबंध विकसित करने की हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है।’’

विकास सेठ, चीफ एक्ज़िक्यूटिव आॅफिसर एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस ने कहा, ‘‘हम एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ हाथ मिलाकर बहुत खुश हैं। यह संबंध सर्विस एक्सिलेंस एवं ग्राहकों के विश्वास के सामान्य सिद्धांत पर निर्मित है। यह भारत को इंश्योर करने की हमारी यात्रा की दिशा में पहला कदम है। हम एयरटेल पेमेंट्स बैंक के विस्तृत एवं प्रोडक्टिव नेटवर्क के द्वारा किफायती लाईफ इंश्योरेंस हर घर में पहुंचाना चाहते हैं।’’

सेठ ने कहा कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ गठबंधन भारती एक्सा लाइफ के बहुचैनल वितरण व भारत भर में इसकी पहुंच की रणनीति को मजबूत करने में मदद करेगा। उन्होंने कहा, ‘‘एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ हमारे सहयोग के माध्यम से हम अधिक बीमा उत्पाद पेश करने की योजना बना रहे हैं जो देश के लिए बीमा समावेशन और विस्तार में सुधार करेंगे।’’

एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के बारे में –

एयरटेल पेमेंट्स बैंक भारत का पहला पेमेंट बैंक है। यह जनवरी 2017 में लॉन्च हुआ था। एयरटेल पेमेंट्स बैंक का उद्देश्य हर भारतीय के दरवाजे तक डिजिटल बैंकिंग, खासकर अनबैंक्ड ग्रामीण इलाकों में डिजिटल बैंकिंग सेवाएं पहुंचाना और सरकार के डिजिटल इंडिया व वित्तीय समावेशन के लक्ष्य में सहयोग देना है। यह पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस बैंक है जो 500000 बैंकिंग प्वाईंट्स के विशाल नेटवर्क के माध्यम से भारत के सभी 29 राज्यों में मौजूद है। यह खाता खोलने, नकद जमा करने और निकासी, धन हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करते हैं।

भारती एक्सा लाइफ इन्श्योरेंस कंपनी के बारे में-

भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस टेलीकाॅम, एग्री बिज़नेस और रिटेल में काम करने वाले देश के अग्रणी बिज़नेस समूहों में से एक, भारती और फाईनेंशियल प्रोटेक्शन एवं वेल्थ मैनेजमेंट में काम करने वाले दुनिया के अग्रणी संस्थानों में से एक, एक्सा के बीच एक संयुक्त उपक्रम है। इस संयुक्त उपक्रम में 51 प्रतिशत स्टेक भारती का और 49 प्रतिशत स्टेक एक्सा का है। कंपनी अपनी 187 शाखाओं के साथ पूरे भारत में मौजूद है और यह व्यक्तियों व समूहों पर लक्षित धन व आवश्यकता आधारित बीमा उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है।

loading...
शेयर करें