Bhuj: The Pride of India के डायरेक्टर ने कहीं ये बात, सुनकर हो जाएंगे हैरान

'भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया' के डायरेक्टर अभिषेक धुधैया ने फिल्म के बारे में बताया कि मेरी दादी ने भी इस रनवे को बनाने में योगदान दिया था

मुंबई: डायरेक्टर अभिषेक धुधैया (Abhishek Dhudhaiya) की फिल्म ‘भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया’ (Bhuj: The Pride of India) 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध पर आधारित है। वह इस प्रोजेक्ट के सह-लेखक भी हैं। फिल्म की कहानी बताती है कि कैसे एक गांव की 300 महिलाओं ने भुज रनवे के निर्माण के लिए कड़ी मेहनत की है जिसने भारत की जीत में प्रमुख योगदान दिया है।

कहानी का आइडिया

डायरेक्टर अभिषेक धुधैया ने फिल्म के बारे में बताया कि कहते हैं, मेरी दादी ने भी इस रनवे को बनाने में योगदान दिया था। इसलिए मेरा यह मन था कि जब मैं पहली बार फिल्म बनाऊंगा तो वह इस विषय पर हो जैसा कि उन्हें याद है कि कहानी का आइडिया कैसे आया।

अभिषेक ने कहा कि 2017 में जब मैंने टेलीविजन से ब्रेक लिया  तो मैंने सबसे पहले विजय कार्णिक से मुलाकात की। इसलिए मेरी नानी के दोस्त जो अभी भी जीवित हैं, उस 300 महिलाओं के ग्रुप का हिस्सा थे। इसलिए मैंने उनके पास जाकर इन घटनाओं को समझा। देशभक्ति की भावना फिल्म के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए जब अभिषेक ने इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया तो उन्हें पता था कि उनका दिल सही जगह पर होना चाहिए।

डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज

भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया अभिषेक दुधैया द्वारा Directed एक आगामी भारतीय हिंदी भाषा की युद्ध ड्रामा फिल्म है। जिसमें 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान, भुज हवाई अड्डे के तत्कालीन प्रभारी IAF स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक के जीवन के बारे में है, जिन्होंने अपनी टीम के साथ, स्थानीय की 300 महिलाओं की मदद से IAF एयरबेस का पुनर्निर्माण किया। फिल्म में अजय देवगन, संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा, नोरा फतेही, शरद केलकर, अम्मी विर्क, प्रणिता सुभाष और इहाना ढिल्लों के साथ कार्णिक के रूप में हैं। यह फिल्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर 13 अगस्त को रिलीज होगी।

 

यह भी पढ़ेराहुल बोले ‘आदमी का सबसे बड़ा दुश्मन उसका गुरूर है’, ये ट्वीट आखिर किसके लिए?

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles