अमित शाह की मौजूदगी में भूपेंद्र पटेल ने ली गुजरात के CM पद की शपथ

नई दिल्ली: भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने पटेल को पद की शपथ दिलाई है।

राज्य में शीर्ष पद के लिए पटेल के नाम का प्रस्ताव निवर्तमान मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने किया था। गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में पटेल को नियुक्त करने का निर्णय भाजपा द्वारा गुजरात पार्टी मुख्यालय, गांधीनगर में शनिवार को बुलाई गई विधानसभा में लिया गया।

पटेल का आश्चर्यजनक रूप से उत्थान- वह मुख्यमंत्री बनने वाले पाटीदार उप-समूह से पहले हैं। पार्टी से दूर चले गए समुदाय को लुभाने के लिए भाजपा की योजनाओं के लिए अच्छी तरह से कैलिब्रेटेड हैं। उनकी बड़ी भूमिका है जिसके नेतृत्व में 2022 का विधानसभा चुनाव लड़ा जाएगा।

आपको बता दें कि पटेल घाटलोदिया से पहली बार विधायक हैं, यह निर्वाचन क्षेत्र पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल द्वारा मध्य प्रदेश की राज्यपाल नियुक्त किए जाने के बाद खाली किया गया था। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार शशिकांत पटेल को एक लाख वोटों से हराकर प्रमुखता हासिल की, जिसे 2017 के विधानसभा चुनावों में सबसे अधिक जीत का अंतर माना जाता है। उनकी राजनीतिक यात्रा 1990 के दशक में अहमदाबाद के मेमनगर नगरपालिका से शुरू हुई और पटेल ने 1999-2000 और 2004-06 में नगर निकाय के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है।

यह भी पढ़ें: सुरक्षा बलों ने श्रीनगर में NH 44 के किनारे रखे 6 ग्रेनेड को किया डिफ्यूज

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)..

Related Articles