भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किसानों के प्रदर्शन को बताया जायज, कहा- ‘कांग्रेस पूर्ण समर्थन करेगी’

चंडीगढ़: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रतिपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी किसानों के आंदोलन को लेकर जायज ठहराया है। उन्होंने कहा है कि किसानों की मांगें पूरी तरह जायज होने के कारण कांग्रेस उनकी मांगों का पूर्ण समर्थन करती है।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने प्रदेश वासियों से शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहे किसानों की हर संभव मदद के लिए आगे आने की अपील की। हुड्डा ने कहा कि पंजाब या हरियाणा के अलग-अलग इलाक़ों से दिल्ली की तरफ जाने वाले किसानों को खाने-पीने की व्यवस्था की जाए और उनके ठहरने और सोने के लिए भी तमाम प्रबंध किए जाएं। भरी ठंड में पानी की बौछारों या आंसू गैस के गोलों की वजह से प्रभावित किसानों को डॉक्टरी सहायता या इलाज में हर संभव मदद पहुंचाई जाए।

किसानों की मांग पूरी तरह जायज

उन्होंने कहा कि प्रदेश की गठबंधन सरकार तानाशाही तरीक़े से किसानों के शांतिपूर्ण आंदोलन को दबाने की कोशिश कर रही है। लोकतंत्र में हर नागरिक और हर एक वर्ग को अपनी मांगों के लिए शांतिपूर्ण प्रदर्शन का संवैधानिक अधिकार प्राप्त है। सरकार को अपनी हठधर्मिता छोड़कर किसानों से बातचीत करनी चाहिए और जल्द से जल्द उनकी मांगों को मानना चाहिए। किसानों की मांगें पूरी तरह जायज़ हैं और वो इन मांगों का पूर्ण समर्थन करते हैं। एमएसपी की गारंटी के बिना नये कृषि क़ानून किसान हित में नहीं हो सकते।

प्रतिपक्ष के नेता ने कहा कि सरकार के ज़ुबानी आश्वासन पर किसानों को भरोसा नहीं है। इसलिए वो इसे क़ानून की शक्ल देने की मांग कर रहे हैं। लेकिन, सरकार ऐसा करने से पीछे हट रही है। इसलिए किसानों को सरकार की मंशा पर संदेह है। हमने हर मंच से सरकार के सामने पहले भी ये मांगें रखी थी और आगे भी रखेंगे; लेकिन सरकार लगातार इन जायज मांगों की अनदेखी कर रही है। यही वजह कि मजबूरन किसानों को महामारी के इस दौर में भी अपनी मांगे मनवाने के लिए सड़कों पर आना पड़ा।

यह भी पढ़ें: अब भारत में भी बनेगी रूसी कोरोना वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक

Related Articles