बिडेन ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिवों से जलवायु परिवर्तन समेत वैश्विक मुद्दों पर की चर्चा

उन्होंने आर्थिक समृद्धि को आगे बढ़ाने, जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने, लोकतंत्र को मजबूत करने पर सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया।”

मॉस्को: अमेरिका के भावी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अर्जेंटीना, कोस्टा रिका और केन्या के नेताओं से फोन पर बातचीत की है। बिडेन को नेताओं ने उनकी चुनावी जीत पर धन्यवाद किया। आधिकारिक परिणामों की घोषणा की जानी बाकी है, लेकिन सभी प्रमुख मीडिया संस्थानों ने पूर्व उपराष्ट्रपति बिडेन की जीत की पुष्टि की है।

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज के साथ बातचीत में बिडेन ने अमेरिका और अर्जेंटीना के बीच मित्रता संबंधों की सराहना की।एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया, “उन्होंने कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए अर्जेंटीना के साथ मिलकर काम करने का वादा किया जिसमें वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा को बढ़ावा देना शामिल है। उन्होंने आर्थिक समृद्धि को आगे बढ़ाने, जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने, लोकतंत्र को मजबूत करने पर सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया।”

स्वंय एक कैथोलिक बिडेन ने भी पोप फ्रांसिस के महत्व को भी अर्जेंटीना और लैटिन अमेरिका के लोगों के संदर्भ में स्वीकार किया है। कोस्टा रिका के राष्ट्रपति कार्लोस अल्वाराडो कुसाडा के साथ बिडेन ने जलवायु परिवर्तन के खतरे, कोविड-19, क्षेत्रीय प्रवास संबंधित मुद्दों पर बातचीत की।

उन्होंने केन्या के राष्ट्रपति उहुरू केन्याटा के साथ बातचीत में दोनों देशों के बीच ‘मजबूत और स्थायी संबंधों’ का उल्लेख किया है। इसके साथ ही बिडेन ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरेश से बातचीत भी की।

यह भी पढ़े: चिकित्सक न मिलने से युवक की मौत, ग्रामीणों और परिजनों ने किया हंगामा

Related Articles

Back to top button