बाइडेन ने फिर पलटा ट्रंप का एक और फैसला, इन देशों के साथ रक्षा समझौतों पर लगाई रोक

वाशिंगटन: अमेरिका ( America ) के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ( Joe Biden ) सत्ता संभालते ही पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) के कई फैसलों को पलट दिया है। बाइडेन ने सऊदी अरब ( Saudi Arabia ) और संयुक्‍त अरब अमीरात ( UAE ) के साथ हुए रक्षा समझौतों ( Defence Deals ) पर रोक लगा दी है।

समीक्षा के बाद होगा फैसला

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त अरब अमीरात ( UAE ) को अत्याधुनिक F-35 लड़ाकू विमानों की बिक्री और सऊदी अरब को गोला-बारूद की आपूर्ति कराने वाला रक्षा सौदा किया था। इस रक्षा सौदे पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रोक लगा दी है।

बाइडेन प्रशासन ने अब यह साफ कर दिया है कि ट्रंप के कार्यकाल में हुए सौदों की समीक्षा की जा रही है और जब तक सभी पक्षों को फिर से देखा नहीं जाएगा तब तक इसकी कोई भी डील नहीं होगी। प्रशासन ने बताया कि समीक्षा होने के बाद ही रक्षा समझौते पर फैसला लिया जाएगा।

बता दें कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने UAE के साथ 23 अरब डॉलर की रक्षा डील की थी। जिसके तहत F-35 समेत कई अत्याधुनिक हथियार UAE को दिए जाने हैं। इसके अलावा ट्रंप ने सऊदी अरब को भी घातक हथियार देने पर समझौता किया था। लेकिन अब इन सौदों पर बाइडेन प्रशासन ने रोक लगा दी है।

यह भी पढ़ें: Syed Mushtaq Ali Trophy 2021: इन चार टीमों को मिला सेमीफाइनल का टिकट

Related Articles