भारत के साथ दोस्ती जारी रखेंगे बाइडेन, चीन और पाकिस्तान परेशान

नई दिल्ली: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यह साफ कर दिया है कि भारत के साथ वह दोस्ती को आगे बढ़ाएंगे। और दोनों देशों के बीच रिश्ते और गहरे करेंगे। बाइडेन साझा वैश्विक चुनौतियों में भारत के साथ काम करने के लिए उतावले हो रहे हैं। वहीं इस बात से भारत के पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान की धड़कने बढ़ गई हैं।

भारत के साथ दोस्ती जारी रखेंगे बाइडेन

भारत और अमेरिका के रिश्तों के बीच चल रहे कयासों पर विराम लग गया है। अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने साफ कर दिया है कि वह भारत के साथ दोस्ती को जारी रखेंगे। बताया जा रहा है कि इंडो पैसिफिक क्षेत्र और कोविड-19 में भारत की अहम भूमिका होगी। बाइडन के इस बयान से भारत के पड़ोसी मुल्‍क चीन और पाकिस्‍तान को चिंतित कर सकता है।

नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के बनने वाले नए राष्ट्रपति जो बाइडेन और उप राष्‍ट्रपति पद के लिए निर्वाचित भारतीय मूल की कमला हैरिस को बधाई दी है।

अमेरिका की रणनीति में नहीं होगा कोई बदलाव

भारत और अमेरिका के बीच इंडो पैसिफिक क्षेत्र में साझा सहयोग की चर्चा से चीन बौखला गया है। बता दें कि चीन इंडो पैसिफिक क्षेत्र में लगातार दखल दे रहा है। चीन पैसिफिक क्षेत्र में कब्जा करने के लिए अपना अपना दबदबा बढ़ा रहा है। चीन की इस हरकत से अमेरिका की मुश्किलें बढ़ गई हैं। वहीं अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने भी यह संकेत दिया है कि इंडो पैसिफिक क्षेत्र में अमेरिका की रणनीति में कोई बड़ा बदलाव होने वाला नहीं है।

यह भी पढ़ें: यूरोप परमाणु शक्ति को लेकर अमेरिका पर निर्भर, आत्मनिर्भरता के लिए बढ़ाना होगा डिफेन्स बजट : जर्मनी

Related Articles

Back to top button