अमेरिका में राष्ट्रपति पद के नतीजे घोषित, 28 साल बाद जॉर्जिया में जीते बाइडेन

रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन ट्रंप का कहना है कि चुनाव में हेरफेर हुए हैं।

नई दिल्ली: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के हुए चुनाव का परिणाम पूरी तरह से आ गया है। नतीजों में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन को 306 इलेक्टोरल और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को 232 वोट मिले हैं। नतीजों के मुताबिक साफ हो गया है कि अमेरिका के अगले 46वें राष्ट्रपति जो बाइडेन होंगे। इसके साथ जॉर्जिया राज्य में 28 साल बाद डेमोक्रेट नेता ने जीत दर्ज की है।

जिद पर अड़े ट्रंप

रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन ट्रंप का कहना है कि चुनाव में हेरफेर हुए हैं। ट्रंप ने कहा है कि वक्त बताएगा कि अगला राष्ट्रपति कौन बनेगा।

28 साल बाद जॉर्जिया जीते बाइडेन

मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हराकर जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं। बाइडेन को 306 इलेक्टोरल वोट और ट्रंप को 232 वोट मिले हैं। लेकिन बड़ी बात यह है कि बाइडेन को जॉर्जिया में 16 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। जिससे जो बाइडेन 28 साल बाद जॉर्जिया राज्य को जीतने वाले डेमोक्रेट नेता बन गए हैं।

जनवरी में लेंगे शपथ

जो बाइडेन अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए वो 20 जनवरी 2021 को शपथ लेंगे। बाइडेन अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले 46वें राष्ट्रपति होंगे। वहीं बाइडेन अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र में राष्ट्रपति बनने वाले पहले व्यक्ति होंगे।

यह भी पढ़ें: अमेरिका में आपात स्थिति में उपयोग के लिए वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी

Related Articles

Back to top button