बाइडेन के सलाहकार दूर करेंगे चीन के साथ अंतरिक्ष सहयोग में उत्पन्न तनाव

वाशिंगटन: अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन के सलाहकारों का मानना है कि अमेरिका के लिए अंतरिक्ष अन्वेषण क्षेत्र में चीन के साथ सहयोग करना महत्वपूर्ण है और वह इस तनाव को दूर करने के प्रयास करेंगे।

अमेरिकी मीडिया कंपनी पोलिटिको द्वारा लिए गए साक्षात्कार में 20 से ज्यादा पूर्व अंतरिक्ष यात्रियों, सरकारी अधिकारियों और अंतरिक्ष विशेषज्ञों ने कहा कि अमेरिका अगर चीन के साथ अंतरिक्ष अनुसंधान में सहयोग करने से पूरी तरह से इनकार करता है, तो वह अपने शीर्ष स्थान को गवां सकता है।

यह भी पढ़ें: Corona Update: यहां मिले कोरोना के सबसे ज्यादा केस, देखें दुनियाभर का आंकड़ा

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन के सलाहकारों ने कहा कि अंतरिक्ष सहयोग अमेरिका और चीन के बीच उपजे तनाव को कम कर सकता है। इस महीने के शुरुआत में चीन ने अपना मिशन सफलतापूर्वक पूरा कर चंद्रमा के पांच रंगीन नमनों को अपने साथ लेकर आया था। इसके साथ ही चीन अमेरिका और सोवियत संघ के बाद ऐसा देश बन गया है, जिसने यह सफलता हासिल की है।

गैरतलब है कि अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को करारी शिकस्त देकर जो बाइडेन देश के नए राष्ट्रपति बन गए हैं। बाइडेन जनवरी में अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। इससे पहले बाइडेन अपने मंत्रीमंडल का विस्तार कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव के बाद हंगामा, कई लोगों को किया गया गिरफ्तार

Related Articles