बड़ी उपलब्धि : इसरो के सैटेलाइट ने भेजी पहली तस्वीर, दिखा इंदौर का स्टेडियम

0

चेन्नई। इसरो ने एक बार इतिहास रच दिया है। हाल ही में लॉन्च किए गए नए कॉर्टोसेट-2 सीरीज सैटलाइट ने पहली तस्वीर भेजी है। ये तस्वीर इंदौर का एक हिस्सा दिखाती है जिसके बीच में होलकर क्रिकेट स्टेडियम है। बता दें इस उपग्रह को हाल में यहां से 110 किलोमीटर दूर अंतरिक्ष एजेंसी के श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से प्रक्षेपित किया गया था।

इस तस्वीर में इंदौर का होलकर स्टेडियम और आस-पास का इलाका साफ नजर आ रहा है। यह तस्वीर सोमवार को ली गई है, इसरो ने इसे मंगलवार को अपनी वेबसाइट पर दिखाया है। इसमें इंदौर की हरियाली नजर आ रही है। उपग्रह को अंतरिक्ष यान पीएसएलवी-सी40 राकेट से गत 12 जनवरी को प्रक्षेपित करने के बाद सफलतापूर्वक उसकी कक्षा में स्थापित किया गया था।

रिमोट सेंसिंग कॉर्टोसेट सीरीज का यह सातवां सैटेलाइट है। बता दें कि इसरो ने साल की शुरुआत में 13 जनवरी को PSLV के जरिए एक साथ 31 उपग्रह को लॉन्च किए थे। जिसमें 31 उपग्रहों में से तीन भारतीय हैं और 28 अन्य छह देशों के थे। इसके अलावा 100 किलोग्राम का माइक्रो और 10 किलोग्राम का नैनो उपग्रह भी शामिल है। कुल 28 अंतर्राष्ट्रीय सह-यात्री उपग्रहों में से 19 अमेरिका, 5 दक्षिण कोरिया और एक-एक कनाडा, फ्रांस, ब्रिटेन और फिनलैंड के थे।

द्वारा लॉन्च किए गए मिसाइल काफी खास थे, क्योंकि इन सैटेलाइट्स की मदद से अर्थ नैविगेशन करने में मदद मिलेगी। वैज्ञानिकों के इस लॉन्च से पहले कहा कि यह अपने आप में काफी खास है क्योंकि इसे दो ऑर्बिट से लॉन्च किया जाएगा।

loading...
शेयर करें