ED ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ की बड़ी कार्रवाई, की इतने करोड़ की संपत्ति जब्त

ED ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई की है

ED ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई की है. ED ने मोदी की 1000 करोड़ रुपये की संपत्ति को नीलाम कर दिया है. नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक से जुड़े करीब 13,000 करोड़ रुपए के घोटाले में आरोपी है. पीएनबी के पैसे का गबन कर नीरव मोदी जनवरी 2018 में लंदन भाग गया था. उस पर आरोप है कि उसने लेटर ऑफ अंडरटेकिंग्स के लिए बैंक के अधिकारियों को रिश्वत दी और इस तरह बैंक को चूना लगाया. लंदन में मोदी की 19 मार्च 2019 को गिरफ्तार हुई थी.

नीलाम संपत्तियों से होगी वसूली

नीलाम की गईं संपत्तियों में- काला घोड़ा में स्थित एक आइकॉनिक रिदम हाउस, नेपियन सी रोड पर मौजूद फ्लैट और कुर्ला में स्थित ऑफिस बिल्डिंग के अलावा ज्वेलरी शामिल हैं. रिदम हाउस और एक हेरिटेज बिल्डिंग को नीरव मोदी के फायरस्टार डायमंड इंटरनेशनल ने 2017 में 32 करोड़ रुपये में खरीदा था. बताया जा रहा है कि इन संपत्तियों की नीलामी से पंजाब नेशनल बैंक की बकाया राशि की वसूली की जाएगी. नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल ने संपत्तियों की नीलामी के लिए एक लिक्विडेटर भी नियुक्त किया है.

एजेंसी ने सौंपे 6 करोड़ रुपये

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 दिसंबर को संसद में एक अहम जानकारी देते हुए बताया था कि बैंकों ने विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी जैसे भगोड़े लोगों की प्रॉपर्टी बेचकर 13,109.17 करोड़ रुपये बरामद किए हैं.

यह भी पढ़ें- इस ईमानदार ‘चोर’ की आप भी करेंगे तारीफ, पढ़ें दिलचस्प मामला

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

 

Related Articles