CBSE बोर्ड का बड़ा ऐलान, ऐसे करेगा केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद

0

नई दिल्ली। केरल में बाढ़ से मची तबाही में जिन स्टूडेंट्स के डाक्यूमेंट्स बह गए हैं, उनकी CBSE बोर्ड मदद करेगा। बोर्ड ने Official Website पर एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि जिन स्टूडेंट्स की Mark sheet, Migration certificate और Pass Certificate बाढ़ में खराब या खो गए हैं, उन सभी स्टू़डेंट्स को Digital Documents उपलब्ध कराए जाएंगे।

आपको बता दें कि केरल में 1 हजार 300 से ज्यादा स्कूल CBSE Board से Affiliated हैं। बोर्ड एग्जाम के डॉक्यूमेंट्स उच्च शिक्षा और नौकरी के लिए बहुत काम आते हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को Digital Documents की सुविधा देना सीबीएसई का सराहनीय फैसला है।CBSE ने डिजिटल कोष ‘परिणाम मंजुषा’  तैयार किया है। ‘परिणाम मंजुषा’  डिजी लॉकर ऐप से जुड़ा है। स्टूडेंट्स अपने डॉक्यूमेंट्स डिजी लॉकर की वेबसाइट और App पर लॉग इन कर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। CBSE बोर्ड साल 2016 से 2018 तक के 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के परिणाम मंजुसा/ डिजी लॉकर लॉग इन आईडी और पासवर्ड उनके मोबाइल नंबर पर भेजेगा।

2004 से 2018 के बीच पास होने वाले ऐसे स्टूडेंट्स जिनका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं हैं। वे सीध वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड को लिंक कर अपने डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड कर पाएंगे।

loading...
शेयर करें