योगी सरकार का बड़ा ऐलान, गरीब परिवारों को मिलेगा फ्री ऱाशन और पैसे

यूपी के योगी सरकार ने गरीबों को तीन महीने तक फ्री में 5 किग्रा राशन देने का फैसला किया है।

लखनऊ: यूपी के योगी सरकार ने गरीबों को तीन महीने तक फ्री में 5 किग्रा राशन देने का फैसला किया है। इसमें 3 किग्रा गेहूं और 2 किग्रा चावल दिया जाएगा, जिसके लिए गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले लोगों से कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। इसके साथ, सरकार ने फैसला किया है कि शहरी मजदूरों को 1,000 रुपये महीना दिया जाएगा। जिन परिवारों की आमदनी 27,000 रुपये सालाना से कम है, उन्हें गरीबी रेखा के नीचे माना जाता है।

बता दें, कोरोना महामारी की वजह से पूरे देश के लोगों का हालात बेहद खराब है। लॉकडाउन होने की वजह से कमाई की सभी स्रोत थप हो गई।जिसकी वजह से गरीब परिवारों के सामने परिवार का भरण-पोषण का खर्च उठाना काफी मुश्किल हो गया है। अब उत्तर प्रदेश सरकार ने इस मुश्किल घड़ी में गरीब परिवारों को राहत देने के लिए बहुत ही सराहनीय कदम उठाया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, उत्तर प्रदेश सरकार ने उन शहरी गरीबों को 1,000 रुपये महीना देने का फैसला किया है, जिसमें रिक्शाचालक, नाविक, रोड के किनारे ठेला-खोमचा लगाने वाले और रोज कमाने-खाने वाले शामिल हैं।

राज्य की योगी सरकार ने एक माह के भीतर दूसरी बड़ी घोषणा की है। पिछले माह में सरकार की तरफ से 5 किलोग्राम मुफ्त राशन देने की घोषणा की थी। जिसमें 3 किलोग्राम गेहूं और 2 किलोग्राम चावल तीन माह तक मुफ्त में देने का ऐलान किया था। यह राशन प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: बुजुर्ग मुस्लिम की पिटाई के मामले ने लिया नया मोड़, 5 आरोपी गिरफ्तार

Related Articles