जानें साइकिल चलाने के 10 बड़े फायदे: वजन घटाने से लेकर दिमागी परेशानियों तक का उपाय

साइकलिंग के फायदे आपके लिए अंतहीन हैं। यहाँ पाइए वजन घटाने से लेकर दिमागी परेशानियों तक के उपाय।

नई दिल्ली : साइकलिंग के फायदे आपके लिए अंतहीन हैं। यदि साइकिल चलाने पर विचार करना, और इसे अन्य संभावित गतिविधियों के खिलाफ तौलना है, तो यहाँ आपको यह बताने पर विचार करना चाहिए कि साइकिल चलाना सबसे अच्छा विकल्प है।

1. साइकिल चलाने से मानसिक स्वास्थ्य में होता है सुधार

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे एक्सरसाइज आपके मूड को बेहतर कर सकते हैं :  साइक्लिंग फिजिकल एक्सरसाइज को नए विचारों की खोज के साथ जोड़ती है। आप अकेले सवारी कर अपने दिमाग में चल रही चिंताओं का समाधान कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप एक समूह के साथ सवारी कर सकते हैं जो आपके सामाजिक सर्कल को बढ़ाता है।

2. साइकिल चलाने से इम्युनिटी सिस्टम को करें मजबूत

वैश्विक महामारी कोविड -19 के दौरान यह विशेष रूप से ज़रूरी है। बता दें कि एक्सरसाइज से ऊपरी रेस्पिरेटरी सिस्टम के स्वास्थ्य पर भारी लाभ होता है।  हलकी एक्सरसाइज ज़रूरी प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ाकर और आलसी वाइट ब्लड सेल्स को जागृत करके हमारी इम्युनिटी सिस्टम में सुधार कर सकता है।

3. साइकिल चलाना वजन कम करने को देता है बढ़ावा

आपको वजन कम करने के लिए अधिक कैलोरी जलाने की आवश्यकता है। तीव्रता और राइडर के वजन के आधार पर साइकलिंग से 400 से 1000 प्रति घंटे कैलोरी बर्न होती है।

4. साइकिलिंग से मांसपेशियों का होता है निर्माण

साइकिल चलाने के प्रतिरोध तत्व का मतलब है कि यह सिर्फ वसा को जलाता नहीं है: यह मांसपेशियों का निर्माण भी करता है – विशेष रूप से ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग, क्वाड्स और बछड़ों के आसपास।

5. साइकिल चलाने के बाद ले सकते हैं दूसरे नाश्ते का आनंद

यदि आप काम करने के लिए साइकिल चलाने का फैसला करते हैं, तो आपको अपने दिन में दो गुना मुक्त स्नैक्स जोड़ने का एक शानदार बहाना मिल गया है। दरअसल, काम करने के लिए आधे घंटे की सवारी 200 और 500 कैलोरी के बीच जलाती है। इसलिए आपको अपने डेस्क पर एक स्मॉग सेकंड ब्रेकफास्ट का आनंद लेने का लाइसेंस मिल गया है।

6. बेहतर होता है साइकिल चालकों के फेफड़ों का स्वास्थ्य

एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग बाइक चलाते हैं, वो  वास्तव में कार से यात्रा करने वालों की तुलना में कम खतरनाक धुएं के संपर्क में आते हैं। परिणामों से पता चला कि चालक ने साइकिल चालक की तुलना में पांच गुना अधिक प्रदूषण स्तर का अनुभव किया।

यह भी पढ़ें : 

7. साइकिल चलाने से कम होता है दिल की बीमारी और कैंसर का खतरा

साइकिल चलाने से आपके हृदय की गति बढ़ जाती है और आपके शरीर में रक्त पंप करने का दौर शुरू हो जाता है, और यह कैलोरी को जला देता है, जिससे आपका वजन बढ़ने की संभावना कम हो जाती है। परिणामस्वरूप, यह हृदय के रोगों और कैंसर जैसी प्रमुख बीमारियों के विकास के जोखिम को कम करता है।

8. साइकिल चलाने से होती है समय की बचत

  • कार में बैठो, ट्रैफिक में बैठो, कार पार्क करो, पार्क करने के लिए भुगतान, कतार में जाओ
  • बस स्टॉप पर चलें, बस का इंतजार करें, बस के लेट होने की शिकायत करें, बस में चढ़ें (भुगतान करें), यह देखें कि यह आपको घरों के चक्कर लगवाए, अपने गंतव्य से लगभग आधा मील दूर पहुंचे
  • बाइक पर जाओ, पिछले यातायात को फ़िल्टर करें, बाइक को लॉक करें, पहुंचें

यदि आप यह सारा वक़्त जोड़ते हैं तो इसके बदले साईकिल से चलने में ज़्यादा फायदा होता है और वक़्त भी काफी बचता है।

9. साइकिल चलाने से बेहतर होती है आपकी सेक्स लाइफ

हम में से अधिकांश लोग जानते हैं कि सेक्स एक अच्छी बात है, लेकिन हर कोई नहीं जानता कि यह वास्तव में आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। वास्तव में, नियमित सेक्स आपके जीवन को लम्बा खींच सकता है।
मांसपेशियों को जितना बेहतर विकसित किया जाएगा, उतना लंबा और अधिक एथलेटिक संभोग होगा।

10. साइकिल चालक लेते हैं बेहतर नींद

जॉर्जिया विश्वविद्यालय के रेसेअर्चेर्स ने 20 से 85 वर्ष की आयु के पुरुषों और महिलाओं पर 35 साल की अवधि में अध्ययन किया, और पाया कि पुरुषों के लिए 2 प्रतिशत की फिटनेस में गिरावट और महिलाओं के लिए 4 प्रतिशत की फिटनेस में गिरावट नींद की समस्या थी।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button