Big Breaking: मार्च के बाद नहीं चलेंगे 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोट!

नई दिल्ली: अभी तक लोग 500 और 1000 की नोटों की मार भूल नहीं पाए है कि अब खबर आ रही है कि 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोटों का जल्द ही बैन किया जा सकता है। खबर है कि मार्च के बाद RBI सभी पुराने नोटों पर बैन लगा सकती है। हालांकि RBI ( Reserve Bank of India ) ने अभी तक इस बात की जानकारी नहीं दी है।

बैन हो सकती है 100, 10 और 5 की नोट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( RBI ) के असिटेंट जनरल मैनेजर बी महेश ने बताया है कि RBI इन पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर काम कर रही है। बी महेश ने यह बात डिस्ट्रिक्ट लेवल सिक्योरिटी कमिटी की मीटिंग में कही है।

नहीं होगी परेशानी

100, 10 और 5 रुपये के नोट के बैन होने की खबर जरूर सामने आ रही हैं। लेकिन RBI की तरफ से अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। वहीं, अगर RBI इन नोटों को बैन भी करता है तो पहले की तरह लोगों को परेशानी नहीं होगी। क्योंकि RBI पुराने नोटों को वापस लेने की योजना पर काम कर रही है। तो आपको घबराने की बात नहीं है इन नोटों को अचानक बैन नहीं किया जाएगा।

नकली नोटों पर लगाम लगाने के लिए फैसला

बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया पुराने नोटों को वापस लेकर नए नोट जारी करता है। RBI यह फैसला नकली नोटों पर लगाम लगाने के लिए लेता है। हालांकि यह फैसला लेने से पहले RBI इसके लिए एक बयान जारी करता है।

Related Articles