बड़ा खतरा: Cyclone Tauktae के बाद इस नए Cyclone की मिली चेतावनी

नई दिल्ली: बीते 3-4 दिनों से देश Cyclone Tauktae के खतरे से जूझ रहा है. पश्चिमी भारत के साथ ही उत्तर भारत की तरफ ये तेज़ी से बढ़ रहा है. इसी बीच भारतीय मौसम विभाग ने एक बार फिर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के उत्तर मध्य के उपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. ऐसे में 23-24 मई को यह Cyclone में बदल सकता है. आने वाले दिनों में अगर यह तूफान बनता है तो इसे ‘Yaas’ के नाम से जाना जाएगा. बता दें कि यह नाम Oman देश ने दिया है.

ये भी पढ़ें : चक्रवाती तूफान Tauktae का असर! लखनऊ समेत UP के कई जिलों में भारी बारिश, IMD जारी किया अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (Meteorological Department of India) ने बंगाल की खाड़ी के उपर कम दबाव का क्षेत्र बनने को लेकर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक यह कम दबाव का क्षेत्र Cyclone तूफान की शक्ल ले सकता है. वहीं एक अन्य तूफान के अलर्ट में बताया गया है कि 23-24 मई को Cyclone की शक्ल लेने के बाद 27-29 मई के बीच लैंडफॉल का यह कारण बन सकता है. इस दौरान हवा 140-150 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चलने की अनुमान है.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बे-ऑफ बंगाल में परिस्थितियां ऐसी बनी हैं जो चक्रवाती तूफान के बिल्कुल अनुकूल है. बता दें कि Cyclone Tauktae के कारण गुजरात में कम से कम 13 लोगों की जान चली गई है. जिन रास्तों से यह तूफान गुजरा वहां अपने निशान छोड़ गया है. कहीं घर तो कही छत्त, कहीं खंभे तो कहीं पेड़ गिरे पड़े हैं. होम मिनिस्ट्री द्वारा जारी एडवाइजरी के मुताबिक ताउते (Cyclone Tauktae) का असर 19-20 मई को उत्तर पूर्व और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ने की संभावना है.

ये भी पढ़ें : Cyclone Tauktae: रेस्क्यू के बीच मुंबई हाई में फंसा Barge P305 जहाज डूबा, 171 लोग लापता

Related Articles