हज को जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए योगी सरकार का बड़ा फैसला, लेकिन रखी ये शर्त

योगी सरकार का बड़ा फैसला

विधानसभा चुनाव से पहले राज्य से हज के लिए जाने वाले मुस्लिम श्रद्धालुओं को योगी सरकार ने बड़ी राहत दी है. योगी सरकार ने हज यात्रा के लिए आयु प्रतिबंध साल 2022 से समाप्त कर दिया गया है और इसके बाद 70 साल से ज्यादा की उम्र के लोग भी हज की यात्रा कर सकेंगे. असल में कोरोना के कारण 18 वर्ष से कम और 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए हज यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और अब हालत सुधरने के बाद राज्य सरकार ने ये फैसला लिया है. मिली जानकारी के अनुसार इस साल हज यात्रा के लिए हवाई यात्रा लखनऊ और नई दिल्ली से ही की जाएगी. जबकि वाराणसी से हवाई यात्रा संचालित नहीं की जाएगी.

वाराणसी से बंद है फिलहाल फ्लाइट

हज सचिव ने बताया कि इस वर्ष 70 वर्ष की आयु पार कर चुके हज यात्री आरक्षित श्रेणी के तहत यात्रा करेंगे और ऐसे तीर्थयात्रियों के साथ 70 वर्ष से कम आयु के सहयात्री का होना अनिवार्य होगा. उन्होंने बताया कि वाराणसी से फ्लाइट फिलहाल बंद है और इसके कारण यात्रा लखनऊ और दिल्ली से ही शुरू होगी. उन्होंने कहा कि आवेदनों की संख्या मिलते ही वाराणसी से फ्लाइट शुरू करने पर विचार किया जाएगा. लेकिन अभी इस पर विचार नहीं किया गया और दो ही स्थानों से फ्लाइट जाएगी. उन्होंने बताया कि इस साल से हज यात्रा पर जाने से एक महीने पहले कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेना अनिवार्य है और जो इस नियम का पालन नहीं करेगा. उसे यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी.

योगी सरकार का बड़ा फैसला

फिलहाल राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले इसे योगी सरकार का बड़ा फैसला माना जा रहा है. क्योंकि इस बार बीजेपी की नजर राज्य के अल्पसंख्यक और मुस्लिम वोटों पर भी है. हालांकि राज्य में योगी सरकार मुस्लिमों के लिए कई योजनाएं चल रही है और इसका लाभ मुस्लिम वर्ग को भी मिल रहा है.

यह भी पढ़ें- क्या अखिलेश की ‘साइकिल’ को चाचा ने दी ‘चाबी’, सियासी गलियारों में हो रही ये चर्चा

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

 

Related Articles