अमेठी कस्बे की पटाखा फैक्टरी में बड़ा धमाका, ताबड़तोड़ कई धमाकों से दहला इलाका

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के गोसाईगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत अमेठी कस्बे के बाहर खेत में बने एक कमरे में चल रही पटाखा फैक्टरी में मंगलवार दोपहर में बड़ा धमाका हुआ जिसके बाद से आग लग गई। तेज धमाके से फैक्टरी की छत उड़ गई। ग्रामीणों ने पानी फेंककर किसी तरह से आग पर काबू पाया। अचानक से ताबड़तोड़ कई धमाकों से पूरा इलाका दहशत में आ गया।

जानकारी के मुताबिक, गोसाईगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत अमेठी कस्बे से मोहम्मदाबाद मार्ग इलाके में रहने वाले आतिशबाज रेहान की खेत में पटाखा फैक्टरी है। यहां से पटाखे बनने के साथ ही बिक्री भी होती है। मंगलवार को जब मालिक और मजदूर बाहर खाना खा रहे थे उस दौरान अचानक से ताबड़तोड़ कई बड़े धमाके हुए। इस धमाके में कमरे के ऊपर रखी टिन शेड की छत उड़ गई। कमरे से भीषण धुआं निकल रहा था।

मजदूर और रेहान किसी तरह से हौद से पानी निकाल कर फेंकना शुरू किया, तभी आग धीरे धीरे बढ़ने लगी सूचना पर नगर पंचायत से पानी का टैंकर भेजा गया जिसकी मदद से आग पर काबू पाया गया। घटना से आसपास के लोगों की भीड़ जुट गई। पुलिस भी पहुंच गई।

प्रभारी निरीक्षक गोसाईगंज अमरनाथ वर्मा ने बताया कि रेहान के पास पटाखा बनाने और बिक्री का लाइसेंस है और वह साल 2023 तक मान्य है। बारिश में भीगे हुए पटाखे कमरे और बरामदे में सुखाए जा रहे थे। तभी अचानक से धमाके हुए। फैक्टरी के मानकों की जांच अग्निशमन विभाग करेगा। मालिक रेहान ने सुरक्षा के कोई उपाय नहीं किए थे। बिना अग्नि सुरक्षा उपकरणों के ही फैक्टरी चला रहा था, साथ ही गोदाम भी बना रखा था।

Related Articles