होली से पहले नशेबाजों को बड़ा तोहफा, दिल्ली सरकार ने शराब पीने की घटाई उम्र

नई दिल्ली: दिल्ली में शराब पीने वालो की उम्र अब सरकार ने घटा दी है। नई आबकारी नीति में दिल्ली सरकार ने बड़ा बदलाव कर दिया है। केजरीवाल सरकार ने नई आबकारी नीति को सोमवार को मंजूरी दे दी है कि शराब (Alcohol) पीने वालो की उम्र 25 साल से घटाकर 21 साल कर दी है। नई नीति के अनुसार, दिल्ली में शराब (Alcohol) की नई दुकानें नहीं खुलेंगी। छोटी जगहों में दुकान खोलने की इजाजत नहीं मिलेगी। वहीं शराब की दुकान खोलने के लिए कम से कम 500 वर्ग मीटर एरिया होना चाहिए तभी अनुमति मिलेगी। दुकानदार को यह ध्यान रखना होगा कि दुकान के सामने कोई शराब का सेवन तो नहीं कर रहा है।

शराब पीने की उम्र घटी

शिक्षा, पानी, स्वास्थ्य आदि क्षेत्रों में माफियाराज को केजरीवाल सरकार ने खत्म कर दिया है। वहीं अब आबकारी क्षेत्र में भी सुधार करने के लिए ये बड़ा कदम उठाया है। सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में नई आबकारी नीति को मंजूरी दी है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की कि मंत्रिमंडल ने शराब पीने की उम्र 25 साल से घटाकर 21 साल कर दी है। दिल्ली में अब शराब की दुकानों पर लंबी लाइन नहीं लगेगी और अवैध शराब की दुकानों पर ताला पड़ेगा। सरकार ने अब शराब की दुकानें नहीं चलाने का फैसला लिया है। दिल्ली में शराब की तस्करी पर लगाम लगाने के बाद आबकारी विभाग के राजस्व में 2000 करोड़ रुपये तक की वृद्धि होगी।

ये भी पढ़ें : Car लेना हो तो जल्दी करें , वार्ना मलते रह जाएंगे हाथ

इन राज्यों में तय थी उम्र

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र में 25 से कम उम्र वालों को शराब पीने की अनुमति नहीं है। हालांकि, महाराष्ट्र में 21 या इससे अधिक उम्र के लोग हल्की बीयर का लुत्फ उठा सकते हैं। नई निति से पहले इस श्रेणी में पहले दिल्ली भी आती थी। 2017 से पहले केरल में शराब पीने की न्यूनतम उम्र 21 साल थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 23 साल कर दी गई है। राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, गोवा, पुदुचेरी, सिक्किम, लद्दाख एवं जम्मू और कश्मीर में लोग 18 साल की उम्र से ही शराब का सेवन कर सकते हैं। दूसरे राज्यों में शराब पीने की न्यूनतम उम्र सीमा 21 साल निर्धारित की गई है।

ये भी पढ़ें : होली से पहले रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब फिर से पटरी पर दौड़ेगी ये ट्रेन

 

Related Articles