भारतीय एयरटेल को लगा बड़ा झटका, 77.8 फीसदी की दर्ज की गई गिरावट

0

नई दिल्ली। टेलीकॉम कंपनियों में सबको बराबर की टक्कर देने वाली कंपनी एयरटेल को इस वित्त वर्ष बड़ा झटका लगा है। आपको बताते चले कि भारती एयरटेल के मुनाफे में 77.8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। इस बात की जानकारी मंगलवार को कंपनी ने खुद दी। कंपनी ने इस मामले में जानकारी देते हुए बताया कि एयरटेल ने कुल 83 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया है, जबकि वित्त वर्ष 2016-17 की चौथी तिमाही में कंपनी ने कुल 373 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया था।

वित्त वर्ष 2017-18 की चौथी तिमाही में कंपनी का राजस्व 10.5 फीसदी घटकर 19,634 करोड़ रुपये रहा, जोकि इसके पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 21,935 करोड़ रुपये था। कंपनी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि समीक्षाधीन तिमाही में मोबाइल डेटा की खपत में छह गुना वृद्धि देखी गई और 1,540 अरब एमबी रही, जबकि एक साल पहले की समान तिमाही में यह 225 अरब एमबी थी। इस दौरान मोबाइल ब्रॉडबैंड के ग्राहकों की संख्या में 79.3 फीसदी की वृद्धि देखी गई और यह 7.66 करोड़ रही, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह 4.27 करोड़ थी।

कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल ने कहा कि दूरसंचार उद्योग में लागत से कम कमाई जारी है। कृत्रिम रूप से मूल्य को दबाया गया है। इस तिमाही भी उद्योग के राजस्व पर प्रतिकूल प्रभाव क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल दर में कम हो गई। एयरटेल ने इस तिमाही में भी अपनी नेतृत्व स्थिति को मजबूत करना जारी रखा।

loading...
शेयर करें