इस सप्ताह मे पीएम मोदी और बिडेन की बड़ी बैठक, इस मामले में होगी आवश्यकता चर्चा

नई दिल्ली: विदेश सचिव हर्ष वी श्रृंगला ने मंगलवार को बताया कि अपनी आगामी अमेरिकी यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन 24 सितंबर को एक द्विपक्षीय बैठक में अफगानिस्तान में हालिया घटनाक्रम के बाद मौजूदा क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर चर्चा करेंगे। “कट्टरपंथ, उग्रवाद, सीमा पार आतंकवाद और वैश्विक आतंकवादी नेटवर्क को खत्म करने” की आवश्यकता पर चर्चा करेंगे।

एक विशेष प्रेस वार्ता में, श्रृंगला ने कहा कि पीएम मोदी और बिडेन भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों को “मजबूत और बहुमुखी” समीक्षा करेंगे और द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने के लिए चर्चा करेंगे। प्रधान मंत्री मोदी बुधवार सुबह अपनी बहुप्रतीक्षित यात्रा के लिए प्रस्थान करेंगे, इस दौरान वह क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने और संयुक्त राष्ट्र महासभा की बहस को संबोधित करने के अलावा कई द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

उन्होंने कहा, “24 सितंबर को अपनी द्विपक्षीय बैठक में, राष्ट्रपति बिडेन और प्रधान मंत्री मजबूत और बहुआयामी भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे। वे इस बात पर भी चर्चा करेंगे कि रणनीतिक वैश्विक साझेदारी को कैसे समृद्ध किया जा सकता है।

श्रृंगला ने आगे कहा, “दोनों नेताओं से द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने, सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने, रणनीतिक स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी को बढ़ावा देने पर चर्चा करने की उम्मीद है। आर एंड डी नवाचार और उद्योग संबंधों के माध्यम से उभरती प्रौद्योगिकियों में नए रास्ते तलाशें।”

 

Related Articles