अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बीच बड़ी खबर, रूस के राष्ट्रपति छोड़ सकते अपना पद

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव हो रहा है, डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक चैलेंजर जो बिडेन के बिच राष्ट्रपति पद के लिए चुनावी मुकाबला चल रहा है।

रूस: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव हो रहा है, डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक चैलेंजर जो बिडेन के बिच राष्ट्रपति पद के लिए चुनावी मुकाबला चल रहा है। वही रूस से खबर आ रही है कि यहां के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन अपने पद से इस्तीफा दे सकते है। पार्किंसन बीमारी के चलते राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन (68) अपना पद छोड़ने का फैसला बना रहे है। पुतिन ने 20 साल से देश की सत्ता पर मजबूत पकड़ बनाई हुई है और इसी पकड़ को बनाये रखने के लिए संसद क्रेमलिन में जरूरी संशोधन कर चुके हैं। लेकिन ब्लादिमीर पुतिन पार्किंसन बीमारी के शिकार हो चुके है।

ब्रिटिश अखबार के मुताबिक पुतिन की 37 वर्षीय गर्लफ्रेंड अलीना कबाइवा (जिमनास्ट) और उनकी दो बेटियां बीमारी की वजह से उन्हें आराम करने के लिए इस्तीफा देने के लिए जोर डाल रही हैं। मॉस्को के राजनीतिक विश्लेषक वलेरी सोलोवेई ने कहा है कि पुतिन का एक परिवार है और उसका रूसी राष्ट्रपति पर गहरा प्रभाव है। ये भी कहा जा रहा है कि पुतिन के इस्तीफा देने की अटकलें ऐसे समय में तेज हुई हैं, वे 2021 जनवरी में सत्ता का हस्तांतरण किसी अन्य को कर सकते हैं।

ये भी पढ़े : शेयर बाजार में तेजी जारी, अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 28 पैसा मजबूत

जानकारी के मुताबिक रूस में जल्दी ही एक नए पीएम का चुनाव कराया जायेगा जिसे पुतिन के संरक्षण में प्रशिक्षण मिलेगा, इसके बाद आश्वस्त होने पर ब्लादिमीर पुतिन अपना पद छोड़ देंगे। बता दें कि कुछ माह पूर्व ही रूस की संसद में ऐसा संशोधन कानून लाया गया था जिसके तहत पुतिन 2026 तक देश के राष्ट्रपति बने रह सकते हैं।

Related Articles

Back to top button