बच्चों के Vaccination को लेकर बड़ी खबर आई सामने, इतने समय में होगा शुरू

नई दिल्ली: निति आयोग की आज की प्रेस वार्ता से ये साफ़ है की जल्द ही बच्चों के लिए कोरोना का Vaccination अभियान देश में शुरू होने वाला है. आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ वी.के. पॉल के अनुसार इस समय देश में भारत बायोटेक और ICMR द्वारा निर्मित COVAXIN का ट्रायल एडवांस स्टेज पर बच्चों में चल रहा है, क्योंकि इसे इमरजेंसी यूज़ की मंजूरी अरसे पहले ही मिल चुकी थी, इसलिए अब इस ट्रायल में ज्यादा समय नहीं लगेगा. वही jadioc cadilla का ट्रायल भी बच्चों पर शुरू होने जा रहा है, लिहाजा हमारे पास बच्चों के Vaccination के लिए भी कई विकल्प होंगे. नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ. वी.के. पॉल ने कहा कि वैक्सीन की डोज के शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं है.

बता दें आज केंदीय स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डॉ. वी.के. पॉल ने कहा कि ‘अधिकतर बच्चों में कोरोना के मामले बिना सिस्टम्स वाले हैं. कुछ बच्चों के लंग्स में निमोनिया देखा गया है. कुछ बच्चों में रिकवरी के 2-6 हफ्ते के बाद बुखार, शरीर पर रैशज, आंखों में सूजन की शिकायत देखी गई है. बच्चों में पोस्ड कोविड यानि कोरोना से ठीक होने के के बाद ऐसे भी मामले देखे गए हैं जहां उनके टेस्ट नेगेटिव हैं लेकिन उनमें कोरोना के सिमटमस हैं.

डॉ. पॉल ने कहा कि 2 से 3 परसेंट बच्चों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ सकती है. हम अस्पताल में भर्ती करने को लेकर एक ऑडिट करेंगे और यह पता लगाएंगे कि भर्ती करने के संबंध में किन चीजों की आवश्यकता है. नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ. वी.के. पॉल ने कहा कि टीके की डोज के शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं है. Covishield की 2 डोज दी जाएगी. COVAXIN के लिए भी यही नियम है. पहली खुराक के बाद 12 हफ्ते बाद दूसरी खुराक दी जाएगी.

ये भी पढ़ें : Vaccine उत्पादन के लिए सहमती पर Adar Poonawalla ने राष्ट्रपति बाइडेन का जताया आभार

Related Articles

Back to top button