किसानों के लिए बड़ी खबर, अब सूखाग्रस्त इलाकों में कृत्रिम बारिश कराएगी योगी सरकार

0

लखनऊ। सूखे से निपटने के लिए सूबे की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत सरकार कृत्रिम बारिश कर कराकर किसानों को राहत देगी। इस कृत्रिम बारिश के लिए हेलीकाप्टर का इस्तेमाल किया जायेगा। इस योजना को पूरा करने में आइआइटी कानपुर सीएम योगी आदित्यनाथ की मदद करेगी। प्रोजक्ट भी तैयार कर लिया गया है।

योगी आदित्यनाथ

अब इस प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनने के लिए सिंचाई विभाग काम कर रहा है। हिंदुस्तान में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह के हवाले से कहा गया है कि सूखे से किसानों को निजात देने और कृषि की पैदावार बढाने के लिए योगी सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है। हेलीकाप्टर द्वारा एक हजार किलोमीटर में इस कृत्रिम बारिश के लिए 5.5 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

मंत्री धर्मपाल ने बताया कि पर्याप्त बारिश न होने की स्थिति में मानसून खत्म होने के बाद बुंदेलखंड से कृत्रिम बारिश प्रोजेक्ट की शुरुआत होगी। राज्य के सभी सूखा प्रभावित जिलों में इस सुविधा का लाभ किसान उठाएंगे। इस योजना के तहत पहले तो प्राकृतिक गैसों से कृत्रिम बादल तैयार किये जायेंगे। उसके बाद जिन इलाकों में बारिश कराने की जरुरत पड़ेगी वहां आसमान में हेलीकॉप्टर से सिल्वर आयोडाइड और कुछ दूसरी गैसों का घोल उच्च दाब छिड़का जाएगा।

इस केमिकल के छिडकाव से वहां बारिश होगी। में सिंचाई विभाग इस तकीनीकी को जानने के लिए आइआइटी कानपुर के विशेषज्ञों से जानकारी हासिल कर चुका है।खास बात है कि ऐसी बनावटी बारिश के लिए आइआइटी कानपुर ने तमाम उपकरणों का बंदोबस्त भी कर लिया है। आपको बता दें कि दुनिया में कई देश इस कृत्रिम बारिश का इस्तेमाल करते हैं। इसमें चीन, इजराइल, इंडोनेशिया, रूस, मैक्सिको जैसे देश शामिल हैं।

कृषि मंत्री के मुताबिक चीन ने इस बारिश के लिए आर्थिक मदद देने की बात कही थी लेकिन बाद में उसके इंकार करने पर आइआइटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने अपने प्रयास इस कम को सफल बनाया।

loading...
शेयर करें