डिजिटल करेंसी में इन्वेस्टर्स के लिए बड़ी खबर, सरकार कर रही बड़े इंतजाम

नई दिल्ली: आज के दौर में विदेशी डिजिटल करेंसी का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है। क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की कीमतें इन दिनों आसमान छूती जा रही हैं और इसी कारण दुनियाभर में ये तेजी से चल रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए अब भारत ने भी अपनी डिजिटल करेंसी (India’s digital currency) लाने का प्लान बनाना शुरू कर दिया है।

वहीं आपको बता दें कि अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी डिजिटल करेंसी पर काम करना भी शुरू कर दिया है। कहा जा रहा है कि ये काम इतनी तेजी से चल रहा है की इस साल के अंत तक RBI अपनी करेंसी लाने की तैयारी में है।

ट्रायल प्रोग्राम इस दिन होगा लॉन्च

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा है कि इस साल 2021 के दिसंबर तक आरबीआई डिजिटल करंसी को लेकर एक ट्रायल प्रोग्राम लॉन्च हो सकता है अगर ये सफल हुआ तो डिजिटल करंसी को बड़े स्तर पर लॉन्च किया जाएगा। भारत में डिजिटल करंसी को लेकर काफी समय से प्लानिंग चल रही है।

CBDC क्या है?

सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (Central Bank Digital Currency) मूल रूप से एक वर्चुअल करेंसी है और यह कागस की करेंसी नोट का डिजिटल वर्जन रहेगी। इसे देश का केंद्रीय बैंक जारी करता है और देश की सरकार इसे मान्यता देती है। यह उस देश की केंद्रीय बैंक की बैलेंसशीट में भी शामिल होती है।

 

Related Articles