बाबा केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के तीर्थयात्रियों के लिए बड़ी खबर

बाबा केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम की तीर्थ यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खबर

रुद्रप्रयाग: उत्तराखण्ड के हिमालयी रेंज में विराजमान महादेव के पावन केदारनाथ धाम और बद्रीनाथ धाम के दर्शन को जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खबर है। अब केदारनाथ धाम और बद्रीनाथ धाम के दर्शन को जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में बोर्ड ने बढ़ोतरी कर दी है। प्रतिदिन दोनों धामों में 3000 तीर्थयात्री दर्शन कर सकेंगे वहीँ उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम बोर्ड द्वारा जारी बयान के मुताबिक गंगोत्री धाम के लिए श्रद्धालुओं की अधिकतम संख्या 900 और यमुनोत्री धाम के लिए 700 कर दी गई है।

बता दें कि पिछले दिनों ही बोर्ड ने दर्शन के लिए कोरोना जाँच की बाध्यता को खत्म किया था। जिसके बाद एकाएक ई-पास मांगने वालों की संख्या में भरी इज़ाफ़ा हुआ है। बोर्ड ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए चारों धामों के दर्शन हेतु तीर्थयात्रियों की अधिकतम संख्या को बढ़ा दिया है। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने बताया कि अब बदरीनाथ धाम में प्रतिदिन 3000, केदारनाथ में 3000, गंगोत्री में 900 तथा यमुनोत्री में 700 तीर्थयात्री दर्शन कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें : डबल डिस्प्ले के साथ भारत में लॉन्च हुआ Motorola Razr 5G

गौरतलब है कि अभी तक बाबा केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए 800, बदरीनाथ धाम के दर्शन के लिए 1200, गंगोत्री के लिए 600 तथा यमुनोत्री के लिए अधिकतम 400 श्रद्धालुओं को ही अनुमति दी जा रही थी। बोर्ड ने चमोली, रूद्रप्रयाग एवं उत्तरकाशी के डीएम से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी थी ताकि सुविधाओं के अनुसार तीर्थयात्रियों की संख्या बढ़ाई जा सके।

Related Articles