बढ़ा खुलासा : ब्रिटेन में 6 साल का हर चौथा बच्चा धड़ल्ले से यूज कर रहा स्मार्टफोन

नई दिल्ली। मौजूदा समय में दुनिया में स्मार्टफोन का उपयोग करने के लिए बच्चों की सही आयु पर बहस चल रही है, वहीं ब्रिटेन में एक चौका देने वाला खुलासा हुआ है। आपको बताते चले कि ब्रिटेन में छह साल से कम उम्र के हर चौथे बच्चे के पास स्मार्टफोन है। यह खुलासा एक शोध में हुआ है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, यहां छह साल और उससे कम उम्र के 25 फीसदी बच्चों के पास मोबाइल फोन है। इनमें से लगभग आधे बच्चे अपने मोबाइल फोन को प्रति सप्ताह 21 घंटे तक समय देते हैं।

सर्वेक्षण के अनुसार, 75 फीसदी से ज्यादा परिजनों ने अपने बच्चे के पहले फोन के लिए 500 पाउंड तक खर्च किए। शोधकर्ताओं में से एक लिआम हॉले के अनुसार, “शोध के दौरान अधिकांश परिजनों ने माना कि 11 साल की आयु के बच्चे को मोबाइल दिया जा सकता है। हमने देखा, छह और इससे कम उम्र के 25 फीसदी बच्चों के पास उनके मोबाइल फोन थे।

शोधकर्ताओं के अनुसार, 10 में से आठ परिजनों ने अपने बच्चों पर स्मार्टफोन का उपयोग करने के लिए कोई भी समय सीमा निर्धारित नहीं की थी। अमेरिका में फ्लोरिडा के प्रांतीय विश्वविद्यालय के प्रोफेसर थॉमस जोइनर ने कहा, “मोबाइल पर ज्यादा समय बिताने से तनाव और आत्महत्या का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।”

Related Articles