बड़ी खबर: फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम,पढ़िए पूरी खबर

Today’s Petrol Diesel Price: आजकल हर दिन पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की बढ़ती कीमतों ने लोगों की मुश्किलों को बढ़ा दिया है. बीते गुरूवार को भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल 7 पैसे प्रति लीटर और डीजल 6 पैसे प्रति लीटर तक महंगा कर दिया है. आपको बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पूरे देशभर में रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए दाम लागू करती हैं.

कितना महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

गुरुवार को दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल 6 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. OMC ने मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में क्रमश: 5 पैसे प्रति लीटर और 7 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. वहीं दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में डीजल की कीमतों में 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. चेन्नई में डीजल का दाम 6 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है.

किस शहर में कितना है रेट

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक गुरुवार को ग्राहकों को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 71.82 रुपये, 77.50 रुपये, 74.55 रुपये और 74.63 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. वहीं दूसरी ओर ग्राहकों को चारों महानगरों में डीजल के लिए क्रमश: 65.19 रुपये, 68.37 रुपये, 67.60 रुपये और 68.90 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

कच्चे तेल की कीमतों में रिकवरी

गुरुवार को डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में करीब 1 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड में करीब 61.30 डॉलर प्रति बैरल और WTI क्रूड में 56.25 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल सितंबर वायदा 140 रुपये की भारी गिरावट के साथ 4,011 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

Related Articles